होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कपूर खानदान का शमशेर कौन? जो राजेश खन्ना की हीरोइन के प्यार में पागल

Bollywood Throwback Story: आज हम कपूर खानदान के एक ऐसे स्टार के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से काफी सुर्खियों में रहे हैं। चलिए जान लेते हैं उस एक्टर का नाम जिनका रंगीला अंदाज लड़कियों का चैन चुरा लेता था...
01:29 PM Oct 26, 2024 IST | Hema Sharma
Advertisement

Bollywood Throwback Story: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से सेलेब्स हैं जिन्हें इश्क तो हुआ लेकिन वो मुकम्मल न हो सका। ऐसे एक या दो नहीं बल्कि कई सारे सेलेब्स हैं। आज हम जिस स्टार के बारे में बात करने जा रहे हैं वो हैं कपूर खानदान के चिराग थे। हम बात कर रहे हैं शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) की जिनका असली नाम तो कुछ और ही है। वो अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी खबरों में रहे हैं। हालांकि फिल्में भी सुपर डुपर हिट दी हैं। आज हम एक्टर के लव अफेयर की बात करने जा रहे हैं, तो फिर चलिए हमारे साथ जल्दी से जान लेते हैं कपूर खानदान के लाडले के बारे में जो कई सारी लड़कियों का क्रश थे।

Advertisement

क्या था शम्मी कपूर का असली नाम?

शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को हुआ था। वो कपूर खानदान के बेटे थे जिनके पिता का नाम पृथ्वीराज कपूर और रामशरनी मेहरा कपूर के घर हुआ था। इंडस्ट्री में शम्मी कपूर के नाम से जाने जाने वाले एक्टर का असली नाम  शमशेर राज कपूर था था, लेकिन उन्होंने अपना नाम शम्मी कपूर रख हिंदी सिनेमा में फेम पाया। एक्टर ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। रौबदार चेहरा, धांसू आवाज और शानदार एक्टिंग जो भी उनकी फिल्म देखता बस उन्हीं का दिवाना हो जाता।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने श्रावणी को दिया खास तोहफा, फराह खान ने भी दिखाई दरियादिली

Advertisement

मेहनत के दम पर पाई पहचान

आज के समय में कहा जाता है कि स्टार किड्स को कम मेहनत करने के बाद भी ज्यादा फल मिल जाता है। लेकिन शम्मी के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं था क्योंकि उन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बनाई। एक्टर के पिता जाने माने एक्टर पृथ्वीराज कपूर थे, लेकिन शम्मी का संघर्ष का रास्ता बहुत ही लंबा था। एक्टर ने साल 1953 को फिल्म ज्योति से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। एक्टर ने 'रेल का डिब्बा', 'नकाब', 'हम सब चोर हैं', 'महबूबा शमा परवाना', और 'बाजार' जैसी फिल्मों में काम किया था जो हिट साबित हुई।

इस एक्ट्रेस से की थी शादी

शम्मी कपूर को असली फेम फिल्म साल 1961 में आई फिल्म जंगली से मिली थी। इस फिल्म के बाद उनकी छवि ‘याहू' बॉय की बन गई। वो अपनी पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी सुर्खियों में भी रहे हैं। एक्टर ने साल 1955 में एक्ट्रेस गीता बाली से शादी कर ली थी। लेकिन सिर्फ 35 साल की उम्र में ही उनकी पत्नी की मौत हो गई, इसके बाद उन्होंने राजवंश परिवार की लड़की से शादी की जो लंबी न चल सकी।

मुमताज को किया था शादी के लिए प्रपोज

राजेश खन्ना की हीरोइन मुमताज ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि फिल्म ब्रह्मचारी की शूटिंग के समय शम्मी ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज किया। लेकिन मुमताज ने साफ इंकार कर दिया। इसके पीछे की वजह थी एक्टर की एक अजीब सी शर्त। दरअसल शम्मी ने मुमताज के सामने शर्त रखी थी कि वो शादी के बाद काम छोड़ देंगी और घरेलू महिला बन जाएंगी, जो एक्ट्रेस को बिल्कुल भी मंजूर नहीं था।

यह भी पढ़ें: Netflix पर Do Patti देखने को मजबूर करेंगे ये 5 कारण, साजिश और थ्रिलर देख काजोल-कृति की करेंगे तारीफ

Open in App
Advertisement
Tags :
Shammi Kapoor
Advertisement
Advertisement