होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कभी लगी 9 गोलियां, तो कभी देश के लिए जीते 127 गोल्ड मेडल, कौन थे Chandu Champion?

Who was real Chandu Champion: भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत (Murlikant Petkar) पेटकर की ज‍िंंदगी पर आधार‍ित इस फ‍िल्‍म का पोस्‍टर जारी हो गया है।
12:21 PM May 15, 2024 IST | Nancy Tomar
मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक 'चंदू चैंपियन'। फोटो आबार- गूगल
Advertisement

Murlikant Petkar, Chandu Champion: बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'चंदू चैंपियन' को लेकर चर्चा में है। आज 15 मई को फ‍िल्‍म का पोस्‍टर र‍िलीज हुआ है। इस पोस्‍टर में लंगोट में दौड़ते नजर आ रहे हैं और बहुत ही फ‍िट लग रहे हैं। फैंस भी उनके इस नए लुक की तारीफ कर रहे हैं। बता दें कि ये फिल्म रियल लाइफ पर आधारित होने वाली है और भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक है। आइए जानते हैं उनकी कहानी?

Advertisement

यह भी पढ़ें- Kartik Aaryan के लिए आसान नहीं था Chandu Champion बनना, एक्टर ने दी किस चीज की कुर्बानी?

कौन थे मुरलीकांत पेटकर?

कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म 'चंदू चैंपियन' भारत के पहले पैरालंपिक चैंपियन मुरलीकांत पेटकर की बायोपिक है। इस फिल्म में पेटकर की कहानी दिखाई जाएगी। मुरलीकांत पेटकर ने अपने जीवन में खूब संघर्ष किया है। उन्होंने साल 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 9 गोलियां खाई थी।

Advertisement

ईएमई कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के अफसर थे मुरलीकांत पेटकर

इतनी सारी गोलियां एक-साथ लगने से पेटकर चलने में असमर्थ हो गए। हालांकि इसके बाद भी उनके हौंसले को कोई कम नहीं कर सका और उन्होंने देश के लिए 127 स्वर्ण पदक जीते। बता दें कि साल 1972 में उन्होंने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। बता दें कि पेटकर भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) कोर में क्राफ्ट्समैन रैंक के अफसर थे।

Murlikant Petkar

नींद की गोलियां खाकर देना चाहते थे जान

इतना ही नहीं बल्कि एक बार ऐसा भी हुआ था जब उन्होंने खुद को खत्म करने की सोची। पेटकर ने सोचा था कि वो नींद की गोलियां खाकर अपनी जान दे देंगे। हालांकि इसके बाद उन्होंने जीवन में आगे बढ़ने की सोची और देश को गौरवान्वित महसूस कराया। उनके चाहने वाले उन्हें प्यार से 'चंदू चैंपियन' कहते थे। वहीं, अब मुरलीकांत की कहानी को बड़े पर्दे पर दिखाया जाएगा। पेटकर की बायोपिक को कार्तिक आर्यन कर रहे हैं। बता दें कि ये फिल्म इसी साल ईद-अल-अजह के मौके पर रिलीज की जाएगी। लोगों को इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार है। देखने वाली बात होगी कि फिल्म 'चंदू चैंपियन' बॉक्स ऑफिस पर क्या कमाल करती है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Chandu Championkartik aaryanMurlikant Petkar
Advertisement
Advertisement