खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

प्लेयर से बनीं एक्ट्रेस, फिर एक फिल्म से सुपरस्टार, किरण खेर की जिंदगी से जुड़ी 8 बातें

Kirron Kher Birthday: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस किरण खेर आज 72 साल की हो गई हैं। एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी में एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें...
09:18 AM Jun 14, 2024 IST | Jyoti Singh
Kirron Kher Birthday.
Advertisement

Kirron Kher Birthday: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस किरण खेर आज अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 14 जून, 1952 को पंजाब में हुआ था। इस खास मौके पर उन्हें सोशल मीडिया पर तमाम बधाईयां मिल रही हैं। फेमस एक्ट्रेस से राजनीति तक का सफल करियर बना चुकीं किरण ने अपने करियर की शुरुआत चंडीगढ़ में थिएटर से की थी। एक्टिंग का शौक उन्हें बचपन से रहा था। यही शौक उन्हें मुंबई ले आया। आज एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर हम आपको दिग्गज एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़ी 8 बातें बताएंगे, जिनके बारे में शायद आपको ज्यादा नहीं पता होगा।

Advertisement

बैडमिंटन प्लेयर रहीं हैं किरण खेर

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस किरण खेर फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले सक्सेसफुल प्लेयर भी रह चुकी हैं। दरअसल, वो बैडमिंटन प्लेयर थीं। शायद ही आपको पता होगा कि किरण खेर ने दीपिका पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण के साथ नेशनल लेवल पर बैडमिंटन खेला था।

अनुपम खेर से की दूसरी शादी

किरण खेर की पहली शादी बिजनेसमैन गौतम बेरी के साथ हुई थी, जो अमिताभ बच्चन के खास दोस्त भी रहे हैं। हालांकि दोनों का तलाक हो गया था। इसके बाद किरण ने अनुपम खेर से शादी की। दोनों का एक बेटा सिकंदर खेर भी है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Raveena Tandon पर FIR दर्ज, नशे की हालत में मारपीट का वायरल हुआ था वीडियो

किरण खेर की डेब्यू फिल्म

किरण खेर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘असर प्यार दा’ से की थी। ये पंजाबी फिल्म थी, जो 1973 को रिलीज हुई थी। इसके बाद 1996 में किरण खेर ने अमरीश पुरी के साथ ‘सरदारी बेगम’ की। इस फिल्म के लिए उन्हें स्पेशल जूरी अवार्ड से नवाजा गया था।

इस फिल्म ने बदल दी किस्मत

किरण खेर के फिल्मी करियर में टर्निंग प्वाइंट तब आया जब उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म 'देवदास' की। साल 2002 में आई इस फिल्म से एक्ट्रेस की किस्मत ही बदल गई। इसके अलावा उन्हें फिल्म 'बैरी वाली' के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

भाजपा से सांसद रह चुकीँ एक्ट्रेस

आपको बता दें कि किरण खेर एक्ट्रेस होने के साथ ही सफल पॉलीटीशियन भी रह चुकी हैं। एक्ट्रेस चंडीगढ़ से भाजपा की सांसद रही हैं। उन्होंने साल 2014 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

अन्ना हजारे आंदोलन में रहीं शामिल

किरण खेर ने कई सामाजिक कार्य भी किए हैं। उन्होंने भ्रूण हत्या और रोको कैंसर जैसे कैंपेन में अपनी हिस्सेदारी दिखाई। इसके अलावा किरण खेर साल 2011 में अन्ना हजारे की ओर से चलाए गए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का समर्थन किया था।

टीवी सीरियल्स बना सहारा

किरण खेर ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है। इनमें वीर-जारा, देवदास, कमबख्त इश्क, कुर्बान, फना, और मै हूं ना जैसी कई फिल्में शामिल हैं। हालांकि एक वक्त ऐसा आया जब उन्हें ज्यादा फिल्में नहीं मिल रही थीं। अपने बुरे वक्त में किरण खेर ने टीवी का सहारा लिया। उन्हें रियलिटी शो 'इंडिया गॉट टैलेंट' में भी देखा जा चुका है।

भाई की मौत से लगा था सदमा

किरण खेर की दो बहनें हैं। उनका एक भाई भी था, जिसकी साल 2003 में एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। इकलौते भाई की मौत से एक्ट्रेस को काफी सदमा लगा था। आपको बता दें कि किरण खेर की बहन कंवल ठक्कर कौर अर्जुन अवार्ड से सम्मानित बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

Advertisement
Tags :
kirron kher
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement