होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dilip Kumar की फिल्म से क्यों बाहर हुई थीं 'लता मंगेशकर'? जन्मदिन पर जानें ये किस्सा

Lata Mangeshkar Birthday Special: दुनियाभर के लोगों के दिलों पर राज करने वाली भारत रत्न लता मंगेशकर का आज जन्मदिन है। हर कोई इस खास मौके पर उन्हें याद कर रहा है। उनके बर्थडे के इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़ा एक किस्सा बता रहे हैं। आइए जानते हैं...
10:52 AM Sep 28, 2024 IST | Nancy Tomar
Lata Mangeshkar
Advertisement

Lata Mangeshkar Birthday Special: एक ऐसी आवाज जो आज भी लोगों के दिलों पर राज करती है और हमेशा करती रहेगी। भले ही आज दुनियाभर में अपनी आवाज का जादू चलाने वाली भारत रत्न 'लता मंगेशकर' हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी आवाज और यादें आज भी लोगों के जहन में वैसी की वैसी ही हैं। आज लता दीदी का जन्मदिन है और इस खास मौके पर हम आपको उनसे जुड़े एक किस्से के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं...

Advertisement

'लता मंगेशकर' ने किया बहुत संघर्ष

इंडस्ट्री पर राज करने वाली लता दीदी के शुरुआती दिन बेहद खराब रहे थे। उनके जीवन के संघर्ष के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा जो 'स्वरकोकिला' की जर्नी के बारे में ना जानता हो। एक समय ऐसा भी था जब लोगों के दिलों पर राज करने वाली लता दीदी को रिजेक्शन झेलना पड़ा था। दरअसल, बात उस वक्त ही है जब दिलीप कुमार की फिल्म 'शहीद' आनी थी, लेकिन इस फिल्म के लिए लता जी को मना कर दिया गया था। जी हां, उस वक्त उन्हें कहा गया था कि उनकी आवाज बहुत पतली है।

फिल्म 'जिद्दी'

साल 1948 में फिल्म 'जिद्दी' का एक किस्सा ऐसा है जब लता की जगह आशा का नाम लिखा गया था। आशा यानी लता दीदी की बहन...? अरे नहीं... आइए बताते हैं पूरा मामला। दरअसल, जब फिल्म 'जिद्दी' आई तो इस फिल्म के सभी गानों ने लोगों का दिल छुआ। हालांकि उस वक्त ऐसा होता था कि डिस्क पर सिर्फ एक्टर और एक्ट्रेस का नाम जाता था।

Advertisement

कामिनी कौशल को मिला क्रेडिट 

जब फिल्म के सभी गाने सुपरहिट हुए और फिल्म की अदाकारा कामिनी कौशल को इसका क्रेडिट मिलने लगा, तो उन्हें थोड़ा असहज महसूस हुआ और लगा कि ये सब लता दीदी का है। इसलिए उन्होंने फौरन रिकॉर्डिंग कंपनी से गुजारिश की और कहा कि उनकी लजह लता जी का नाम लिखा जाए और ऐसा ही हुआ भी।

कामिनी की वजह से लिखा गया 'लता दीदी' का नाम

आशा का नाम हटाकर लता जी का नाम लिखा गया। अब आपके मन में सवाल होगा कि 'आशा' कौन थी? तो बता दें कि आशा उस फिल्म में कामिनी कौशल के किरदार का नाम था। इस किस्से को खुद कामिनी कौशल ने एक इंटरव्यू में बताया था।

यह भी पढ़ें- Video: Devara Part 1 के शो में थियेटर में तोड़फोड़, Jr NTR के फैंस ने जमकर काटा बवाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Dilip KumarLata Mangeshkar
Advertisement
Advertisement