होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे पार करने के लिए लगी होड़, Mithun Chakraborty ने कई साल पहले रचा था 'सिनेमा का इतिहास'

Mithun Chakraborty: बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड' से नवाजा जाएगा। जी हां, 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में मिथुन दा को ये पुरस्कार दिया जाएगा। आइए जानते हैं मिथुन दा से जुड़ा एक खास किस्सा...
02:29 PM Sep 30, 2024 IST | Nancy Tomar
Mithun Chakraborty
Advertisement

Mithun Chakraborty: बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती इस वक्त चर्चा में बने हुए हैं। अब भई दिग्गज अभिनेता को इतना बड़ा सम्मान मिल रहा है, तो जाहिर है कि उनके बारे में बातें तो होंगी ही। जी हां, आने वाली 8 तारीख यानी 8 अक्टूबर को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में मिथुन दा को 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा। इस खबर के आते ही हर कोई झूम उठा और फैंस ने एक्टर को बधाई देना शुरू कर दिया। मिथुन दा को इस उपलब्धि के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी बधाई दी है। साथ ही एक्टर ने खुद भी इस पर रिएक्ट करते हुए खुशी जाहिर की है। इस बीच आइए जानते हैं मिथुन दा के सिनेमा से जुड़े एक खास किस्से के बारे में...

Advertisement

पहली ही फिल्म के लिए जीता बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में फिल्म 'मृगया' से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए एक्टर को नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसी साल मिथुन को दुलाल गुहा की हिट थ्रिलर फिल्म 'दो अनजाने' में देखा गया। इस फिल्म में उनके अलावा अमिताभ बच्चन, रेखा और प्रेम चोपड़ा भी लीड रोल में नजर आए थे। इसके बाद मिथुन अपना काम करते रहे और आगे बढ़ते रहे। साल 1982 में 'शौकीन, अशांति, तकदीर का बादशाह और स्वामी दादा' से मिथुन को बड़ी कामयाबी हाथ लगी और फिर आया वो पल जिसने उन्हें सक्सेस के स्टारडम पर पहुंचा दिया।

फिल्म 'डिस्को डांसर' ने आते ही किया धमाका

जी हां, जैसे ही मिथुन दा की फिल्म 'डिस्को डांसर' आई तो इसने ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी धमाका कर दिया। ना सिर्फ इंडियन बॉक्स ऑफिस बल्कि विदेशी बाजारों में भी ये फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि मिथुन दा ही वो शख्स हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को पहली 100 करोड़ी फिल्म दी थी। मिथुन दा की फिल्म ने जैसे ही ये रिकॉर्ड बनाया तो इंडियन सिनेमा में इस आंकड़े को पार करने के लिए होड़-सी लग गई।

Advertisement

मिथुन दा की फिल्म ने रचा था इतिहास

आज के समय में बहुत सारी ऐसी फिल्में हैं जो बहुत जल्दी 100 करोड़ या 1000 करोड़ के आंकड़े को पार कर लेती हैं, लेकिन उस समय में इतना बड़ा रिकॉर्ड बनाना अपने आपमें ही बहुत बड़ी बात थी। आज के समय की बात करें तो इस वक्त बॉक्स ऑफिस पर हाल ही में रिलीज हुई जूनियर एनटीआर की फिल्म 'देवरा पार्ट 1' है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म ने अपने ओपनिंग डे पर ही भारत में 98 करोड़ रुपये की कमाई कर ली थी। फिल्म ने दूसरे दिन 45 करोड़ रुपये का कारोबार किया और तीसरे दिन 47 करोड़ रुपये कमाए। कुल मिलाकर इस फिल्म ने तीन दिन में ही 190 करोड़ रुपये की कमाई कर ली।

आज आसानी से कमा लेती हैं फिल्म 100 करोड़

इसके साथ ही अगर इसके पहले आई फिल्म 'स्त्री 2' की बात करें तो इस फिल्म ने अपनी रिलीज के पहले दिन 51.8 करोड़ रुपये की कमाई की थी। हालांकि इस फिल्म को 100 करोड़ कमाने के लिए कुछ टाइम लगा, लेकिन फिल्म ने 2 से 3 दिन में ही 100 करोड़ का टैग अपने नाम कर लिया था। अगर इन दोनों फिल्मों की कमाई देखी जाए, तो इससे साफ है कि आज के टाइम पर किसी भी फिल्म के लिए 100 या 500 या फिर 1000 करोड़ कमाना कोई बड़ी बात नहीं हैं, लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि मिथुन दा ने इस रिकॉर्ड को कई सालों पहले बनाया था।

यह भी पढ़ें- आखिर चल क्या रहा है…? Natasa Stankovic और SEKA किस बात का दे रहे हिंट?

Open in App
Advertisement
Tags :
Mithun Chakraborty
Advertisement
Advertisement