Rupin Katyal कौन? जिनका ‘हाईजैक’ विमान में मर्डर, क्या थे आखिरी शब्द जब तोड़ा दम?

Rupin Katyal Passenger of IC 814: इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 की हाईजैकिंग उस नए-नवेले जोड़े के लिए मनहूस साबित हुई, जिसकी कुछ ही दिन पहले शादी हुई थी और वह नेपाल से हनीमून मनाकर वापस दिल्ली लौट रहा था। विमान हाईजैंकिग करने वालों ने रूपिन कत्याल की हत्या कर दी थी।

featuredImage
IC 814: The Kandahar Hijack

Advertisement

Advertisement

Rupin Katyal Passenger of IC 814: इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 की हाईजैकिंग पर बनी सीरीज रिलीज क्या हुई, 25 साल पहले की वो घटना एक बार फिर से भारतीयों के जेहन में ताजा हो गई। उस हादसे को आज तक कोई भुला नहीं पाया है, लेकिन उस लड़की का क्या, जिसने अपनी लाइफ की नई-नई शुरुआत की थी और वह जिंदगी के अगले अध्याय के लिए नए सपने देख रही थी, लेकिन विमान हाईजैक करने वालों ने भारत को झुकाने के लिए उसकी मांग का सिंदूर मिटा दिया था।

IC 814 नहीं Rupin Katyal की लाइफ हुई थी 'हाईजैक'

दरअसल, हम बात कर रहे हैं IC 814 के उस यात्री की, जिसकी 'हाईजैकिंग' के दौरान बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। वह पैसेंजर कोई और नहीं, बल्कि न्यूली वेड रूपिन कात्याल था, जो अपनी नई-नवेली दुल्हन के साथ हाईजैक किए गए विमान में सवार था। रूपिन अपनी वाइफ रचना के साथ नेपाल में हनीमून मनाने के बाद घर लौटने के लिए फ्लाइट IC 814 में सवार हुए थे। यह जोड़ा अपनी लाइफ के आगे के लिए सपने देख रहा था, लेकिन हाईजैकिंग ने उनके सपने चकनाचूर कर दिए थे।

अपहर्ताओं ने की थी रूपिन की हत्या

जैसे ही प्लेन हाईजैक हुआ, सभी यात्रियों का डर से बुरा हाल था। उस वक्त की भयावहता का कोई अंदाजा नहीं लगा सकता। जब विमान को हाईजैक किया गया था तो अपहर्ताओं ने रूपिन कात्याल सहित 10 अन्य पुरुष यात्रियों को इकोनॉमी सेक्शन से बिजनेस क्लास में जाने का आदेश दिया। जो यात्री पहले से ही बिजनेस क्लास में बैठे थे, उन्हें इकोनॉमी क्लास में वापस भेज दिया गया। अपहर्ताओं की हरकतें डर पैदा करने और विमान पर कंट्रोल करने के लिए थी। इस तरह रूपिन को उसकी पत्नी रचना से अलग कर दिया गया था।

Rupin Katyal

लोगों को डराने और भारत सरकार को झुकाने के लिए ली जान

आतंकवादियों ने विमान में मौजूद लोगों को डराने और भारत सरकार को मजबूर करने के उद्देश्य से मारपीट शुरू कर दी। उन्होंने रूपिन की बेरहमी से हत्या कर दी थी। विमान में बंधक केशव नाम पैसेंजर ने बताया था कि उन्होंने रूपिन को बेहद बेरहमी से मारा। उसके सामने ही रूपिन का गला काट दिया गया था।

पानी मांगता रहा रूपिन 

रूपिन के शरीर और पेट पर चाकू का घाव, छाती पर 4 घाव, गर्दन पर 2 घाव और चेहरे पर 6 घाव थे। इस बर्बर हिंसा ने यात्रियों को सदमे में डाल दिया था। इसके बारे में विमान के कैप्टन शरण ने बताया कि गंभीर रूप से घायल होने के बाद भी रूपिन पानी मांगता रहा। रूपिन के आखिरी शब्द थे कि पापा पानी, पापा पानी...।

रचना को नहीं बताया गया 'रूपिन नहीं रहा...'

पानी के लिए इस तरह रूपिन का तड़पना सच में दिल दहला देने वाला था। हाईजैकर्स इतने क्रूर थे कि उन्होंने मरते हुए रूपिन को पानी देने की बजाय रूपिन के खून बहते शरीर पर एक कंबल फेंक दिया। हालांकि उस वक्त रूपिन की वाइफ को उसकी हत्या के बारे में कुछ नहीं बताया गया था और रचना को कहा गया कि रूपिन को रिहा कर दिया गया है, लेकिन जब उसे पता लगा कि उसके पति की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी, तो वह यह सदमा सहन नहीं कर सकी और जैसे-तैसे खुद को संभालती रही।

यह भी पढ़ें- Renukaswamy की हत्या के लिए सभी हदें पार, ‘प्राइवेट पार्ट’ पर बिजली के झटके, चार्जशीट में चौंकाने वाले खुलासे

Open in App
Tags :