चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इस भारतीय वेब सीरीज की टीम ने अपने कारनामों से रचा इतिहास, दान किया कई टन खाना और...

Indian Netflix Web Series Created History: पिछले महीने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई एक भारतीय वेब सीरीज ने सफलता हासिल करने के साथ-साथ सीरीज की टीम ने ऐसे कारनामा किए, जिन्होंने इतिहास रच दिया, जिन्हें जानने के बाद आप भी 'वाह भई वाह' कहने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।  
02:18 PM Dec 13, 2023 IST | Vandana Saini
Indian Netflix Web Series Created History (Image Credit - Social Media)
Advertisement

Indian Netflix Web Series Created History: पिछले महीने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर 18 नवंबर को रिलीज हुई यश राज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी वेब सीरीज 'द रेलवे मैन' (The Railway Men) को दर्शकों का खूब प्यार मिला। इस सीरीज में चार एपिसोड हैं, जिनको खूब पसंद किया गया। सीरीज ने ओटीटी पर सफलता के झंडे गाड़े। इसके साथ ही सीरीज की पूरी टीम ने ऐसे-ऐसे कारनामे किए, जो किसी को भी हैरान कर दे और जिनको सुनने के बाद किसी के भी मुंह से बस वाह-वाही ही निकलेगी। दरअसल, यह सीरीज ब्रेवरी, आशा और इंसानियत की कहानी को बयां करती है।

Advertisement

खास बात तो यह है कि यह सीरीज नेटफ्लिक्स (Indian Netflix Web Series Created History) और यश राज एंटरटेनमेंट के बीच पहली साझेदारी थी। इस सीरीज की कहानी भोपाल गैस त्रासदी की सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने अपनी जान खो दी थी और काफी लोग मरने की कगार पर थे, जिनकी जान भारतीय रेलवे के कुछ कर्मचारियों ने बचाई थी। चलिए अब बताते हैं कि आखिर इस सीरीज की टीम ने क्या कारनामा करके इतिहास रच दिया?

The Railway Men की टीम ने कर दिखाया ऐसा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यश राज एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन की 'द रेलवे मैन' की टीम ने लगभग जीरो-वेस्ट सेट पर सक्सेसफुली शूटिंग की थी। सीरीज को बनाने के लिए पूरी टीम ने प्लास्टिक, डिस्पोजेबल, कागज और खाने समेत जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल किया करते थे। बड़े स्टार्य, बड़े सेट और शूटिंग की देखरेख करने वाले कई क्रू मेंबर्स ने अपने सेट पर कम ही चीजों का इस्तेमाल किया था। साथ ही दिसंबर और मार्च के बीच प्रोडक्ट्स में 19,786 किलोग्राम कचरा उत्पन्न हुआ था। रिपोर्ट्स की मानें तो, टीम की ओर से 19,311.2 किलोग्राम कचरे को रिसाइकल किया गया और खाद बनाया गया, जिसको बाद में दान कर दिया गया।

Advertisement

यह भी पढ़ें: The Archies में सिर्फ Suhana और Khushi ही क्यों बने ट्रोल्स का शिकार? यूजर्स ने बताई वजह

"पूरी टीम ने मिलकर काम किया"

इसके अलावा 417.7 किलोग्राम खान को नगर पालिका को दिया गया, जिससे उद्योग के अंदर एक बेंचमार्क बना, जिसके लिए टीम ने इंग्लिश और हिंदी में रंग-कोडित डिब्बे का इस्तेमाल किया गया। यश राज एंटरटेनमेंट के कार्यकारी निर्माता योगेन्द्र मोगरे ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'हमारे बिजनेस को हमारे प्रोजेक्ट्स के सेट पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए अपना योगदान देना चाहिए'।

उन्होंने आगे कहा, 'YRF हमेशा से एक ऐसी कंपनी रही है जो हर बात पर अमल करती है और हमें खुशी है कि हमारी वेब सीरीज 'द रेलवे मैन' की टीम ने जागरूक शूटिंग की आदतें बनाने के संबंध में बिरादरी के अंदर एक उदाहरण सभी के सामने रखा है, जो एनवायरनमेंट की भी सुरक्षा करती है। मैं जिम्मेदार नागरिक होने के लिए पूरी टीम को और हमारे लिए इसे क्रियान्वित करने के लिए हमारी एजेंसी स्क्रैप मैनेजमेंट को बधाई और धन्यवाद देना चाहता हूं'।

Advertisement
Tags :
Babil KhanDivyennduEntertainment NewsJuhi Chawlakay kay menonMandira BediR MadhavanThe Railway Men
Advertisement
Advertisement