होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गले के कैंसर की वजह से एक्टर नहीं बोल पा रहे थे डायलॉग, तभी कॉमेडियन बनकर आए 'संकटमोचन'

When Famous Comedian Dubbed For This Superstar: बॉलीवुड में कई बार फिल्मों में डबिंग के जरिए किसी और की आवाज का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ था साल 1995 में भी, जब बड़े सुपरस्टार कैंसर की वजह से डायलॉग्स नहीं बोल पा रहे थे और कॉमेडियन ने उनके लिए डब किया था।
04:27 PM Oct 15, 2024 IST | Himanshu Soni
When Famous Comedian Dubbed For This Superstar
Advertisement

When Johny Lever dubbed For Raaj Kumar: बॉलीवुड में कई सितारे ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपने दौर में अदाकारी के जलवे बिखेरे हैं। लेकिन इनमें से एक सितारा ऐसा भी था, जिसकी आवाज और डायलॉग डिलीवरी के सभी फैंस थे। हालांकि इस सुपरस्टार को गले का कैंसर हो गया जिसकी वजह से वो अपनी रोबदार आवाज से कुछ बोल ही नहीं पा रहे था, तभी उस दौर के नए-नए कॉमेडियन ने उन्हें अपनी आवाज दी और फिल्म को पूरा किया गया । अब आप सोच रहे होंगे कि हम आखिर किसकी बात कर रहे हैं, क्या है पूरा मामला चलिए आपको बताते हैं।

Advertisement

राजकुमार की दमदार आवाज के कायल थे फैंस

दरअसल हम बात कर रहे हैं 80-90 के दशक के सुपरस्टार कहे जाने वाले एक्टर राजकुमार की, जिन्हें उनकी रोबदार आवाज, दमदार डायलॉग डिलीवरी के लिए जाना जाता था राजकुमार ने अपने करियर में कई सफल फिल्मों में काम किया और उनकी आवाज को फिल्म की सफलता का एक अहम हिस्सा माना जाता था। हालांकि एक फिल्म में राजकुमार के साथ कुछ ऐसा हो गया जिसने सभी को चौंका कर रख दिया।

राजकुमार अपने कड़े स्वभाव के लिए भी जाने जाते थे। वो अपने काम को लेकर कभी समझौता नहीं करते थे। उन्होंने कई बार कहा था कि भले ही फिल्में फ्लॉप हो जाएं, लेकिन उनकी मेहनत कभी कम नहीं होती। इस तरह के विश्वास ने उन्हें इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दिलाई।

फिल्म 'जवाब' में राजकुमार ने खो दी 'आवाज'

जिस आवाज के दम पर राजकुमार ने कई फिल्मों में अपना सिक्का चलाया, साल 1995 में आई फिल्म ‘जवाब’ के वक्त वही आवाज राजकुमार के लिए मुश्किल बन गई। ये वही समय था जब राजकुमार को गले के कैंसर का पता चला। उन्होंने अपनी बीमारी के बारे में किसी को नहीं बताया, यहां तक कि फिल्म के निर्देशक अजय कश्यप को भी नहीं। जब फिल्म की डबिंग शुरू हुई, तब ये साफ हो पाया कि उनकी आवाज में पहले जैसा दम नहीं रहा।

Advertisement

अजय कश्यप ने जब राजकुमार से इस बारे में पूछा तो उन्हें अभिनेता की बीमारी का पता चला। लेकिन तब तक फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी थी। अजय कश्यप ने फिर तिगड़म लगाया। उस वक्त कॉमेडियन जॉनी लीवर मिमिक्री में माहिर थे, इसलिए अजय ने उन्हें राजकुमार की आवाज में डायलॉग्स डब करने के लिए कहा।

जॉनी लीवर ने राजकुमार के लिए किया डब

जॉनी ने अजय कश्यप की बात मानकर राजकुमार के जैसे ही आवाज निकालने की पूरी कोशिश हुई और काफी हद तक वो कामयाब भी रहे। फिल्म रिलीज हुई, लेकिन दर्शकों को ये पता नहीं चला कि डायलॉग्स किसने बोले। फिल्म के गाने पसंद किए गए, लेकिन ये फिल्म राजकुमार के करियर की सबसे फ्लॉप फिल्मों में से एक साबित हुई।

साल 1996 में राजकुमार का हुआ निधन

अपने गहन अभिनय के जरिए लगभग चार दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले महान अभिनेता राज कुमार ने 3 जुलाई 1996 को इस दुनिया को अलविदा कहा। हालांकि, राज कुमार का अभिनय, रूमाल अपने शर्ट में रखने का अंदाज, सफेद जूते और उनके फेमस डायलॉग आज भी दर्शकों की यादों में जिंदा हैं।

यह भी पढ़ें: Baba Siddiqui के Funeral से गुस्से में बाहर आए Manish Paul, अंदर जाने को लेकर हुआ विवाद?

Open in App
Advertisement
Tags :
Johny Lever
Advertisement
Advertisement