खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिहार में जन्मी Navya Singh कौन? जो पैदा हुई थी लड़का, वेबसीरीज और कई गानों में कर चुकीं काम

Navya Singh: नव्या सिंह इंडिया की एकमात्र ट्रांस वुमन ब्यूटी पेजेंट हैं, जिन्होंने अपनी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव का सामना किया है। आज हम आपको उनकी प्ररेणा देने वाली कहानी की बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं नव्या के बारे में...
09:18 AM May 02, 2024 IST | Nancy Tomar
Navya Singh
Advertisement

Navya Singh: हर इंसान अपनी लाइफ में संघर्ष का सामना करता है। जिंदगी में हर किसी को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। कई बार कुछ लोगों की लाइफ में इतनी उथल-पुथल होती है कि वो चर्चा का मुद्दा बन जाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भले ही चर्चा का मुद्दा तो बनी, लेकिन आज वो लोगों के लिए प्ररेणा से कम नहीं है। जी हां, हम बात कर रहे हैं नव्या सिंह की, जो इंडिया की एकमात्र ट्रांस वुमन ब्यूटी पेजेंट बनकर सामने आईं।

Advertisement

मिस ट्रांसक्वीन इंडिया ब्यूटी पेजेंट की ब्रांड एम्बेसडर की कहानी

बिहार के कटिहार में सिख फैमिली में बेटे के रूप में जन्मीं मॉडल, एक्टर और मिस ट्रांसक्वीन इंडिया ब्यूटी पेजेंट की ब्रांड एम्बेसडर नव्या सिंह ने वक्त के साथ कई चीजों का सामना किया है। नव्या सिंह ने अपनी जर्नी के बारे में बात करते हुए कहा बताया था कि भले ही मैंने लड़के के शरीर में जन्म लिया था, लेकिन जैसे-जैसे टाइम बीता मुझे एहसास हुआ कि मेरी आत्मा लड़की की है।

लड़के के शरीर में पैदा हुई थी

नव्या ने बताया कि मैं बिहार के एक छोटे से गांव से हूं, ऐसे में ये मेरे लिए बहुत मुश्किल था। एक दिन मैं जब अपनी मां के साथ बैठी थी, तो मैंने उनसे कहा कि मां भले ही मैं एक लड़के के शरीर में पैदा हुई हूं, लेकिन मैं अपनी लाइफ लड़की बनकर बिताना चाहती हूं। तब मेरी मां ने मुझसे कहा कि बेटा ये सब इतना आसान नहीं होगा और ये बातें सिर्फ करने में अच्छी लगती हैं, लेकिन जब तुम इसके करने के लिए आगे बढ़ोगी तब कोई तुम्हें सपोर्ट नहीं करेगा।

Advertisement

लोगों ने बनाया मजाक

ट्रांस वुमन ब्यूटी पेजेंट बनीं नव्या ने आगे बताया कि मैं हमेशा खुद को लड़की महसूस करती थी और जैसे-जैसे मैं बड़ी हो रही थी, तो लोगों ने मेरा मजाक बनान शुरू कर दिया। हालांकि तब मुझे समझ नहीं आता था कि लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं। नव्या ने कहा कि बच्चे तक भी मेरा मजाक बनाते थे और कहते थे कि मुझे लड़कियों के साथ रहना चाहिए।

पापा का सपोर्ट नहीं मिला

उन्होंने कहा कि जब मैं अपने पेरेंट्स के साथ कहीं बाहर जाती थी, तो लोग मेरे माता-पिता का मजाक बनाते थे। जब मैं 12 साल की थी तब मुझे एहसास हुआ कि मैं एक लड़की हूं। हालांकि इसके लिए मुझे बार-बार जिल्लत का सामना करना पड़ता था। तब मेरे मन में ये सवाल था कि मैं लोगों तक अपनी बात कैसे पहुंचाऊ। हां, उस वक्त भले ही मुझे पापा का इतना सपोर्ट नहीं मिला, लेकिन मां ने मेरा साथ दिया।

मौसी ने 18 घंटे में समझ लिया

फिर जब मैं 18 साल की हुई तो मैं अपनी मौसी के पास मुंबई गई और जिस बात को मैं अपने पेरेंट्स को 18 साल में नहीं समझ पाई थी, उसे मेरी मौसी ने 18 घंटे में ही समझ लिया था। जब मेरे पापा को मेरी सोच के बारे में पता लगा तो उन्हें सदमा-सा लगा, क्योंकि उनको लगता था कि मैं अपनी फैमिली का कुलवंश बनूंगी, लेकिन मेरे दिमाग मैं तो कुछ और ही चल रहा था।

लाइफ का सबसे कठिन दौर था

जब डॉक्टर ने मम्मी-पापा को समझाया तो पापा ने कहा कि तुम भले ही लड़का हो या लड़की, सच्चाई यही है कि तुम मेरे अंश हो। नव्या ने आगे कहा कि लाइफ का वो दौर सबसे कठिन होता है, जब आप ये ही नहीं समझ पाते हो कि आप लड़का हो या लड़की। साल 2016 मैं मुझे पहली बार इंडिया की लीडिंग मैगजीन से पहला काम बतौर मॉडल ऑफर हुआ। इसके बाद मैं धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी।

सलमान-शाहरुख संग करना चाहती हैं काम

फिर साल 2017 में पहली बार इंडिया का एकमात्र ट्रांस वुमेन ब्यूटी पीजेंट आयोजित किया गया और मैंने ऑडिशन दिया। टॉप पर 4-5 कंटेस्टंट थे और उन्होंने मिस ट्रांसक्वीन का ब्रांड एम्बेसडर बना दिया। मैंने एक बायोपिक फिल्म में भी काम किया है। इतना ही नहीं बल्कि नव्या का सपना है कि वो बॉलीवुड सुपरस्टार्स शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर संग भी काम करें। अपनी इमोशनल जर्नी के बारे में बात करते हुए नव्या ने बताया कि जब उनका ट्रांसफॉर्मेशन हुआ था, तब सभी लोग उन्हें ऐसे देखने आ रहे थे, जैसे कोई नई दुल्हन को देखने आता है।

यह भी पढ़ें- Heeramandi देखने से पहले Sonagachi को जान लें, जहां सजती है सबसे बड़ी ‘जिस्म की मंडी’!

Advertisement
Tags :
Navya Singh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement