चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है इद्दत, जिसकी वजह से गैर इस्लामी घोषित कर दिया गया इमरान खान का निकाह?

What Is Iddat: इद्दत इस्लाम में एक व्यवस्था है जिसके तहत महिला के पति का निधन या तलाक होने के बाद दूसरा निकाह करने पर एक निश्चित समय के लिए रोक होती है।
05:33 PM Feb 03, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

What Is Iddat In Hindi : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और बुशरा बीबी के निकाह को एक अदालत ने शनिवार को गैर इस्लामी करार दे दिया। यह फैसला बुशरा बीबी के पूर्व पति की ओर से दाखिल एक शिकायत पर सुनाया गया है। इसमें दावा किया गया था कि दोनों का निकाह इद्दत के समय हुआ था। इमरान और बुशरा बीबी को मामले में 7-7 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है। इस रिपोर्ट में जानिए आखिर इद्दत है क्या आम चुनाव से ठीक पहले जिसने पहले से संकट में फंसे इमरान की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

Advertisement

जानिए क्या होता है इद्दत

इस्लाम में शादी शरिया कानून के हिसाब से होती है। शरीयत के अनुसार अगर किसी महिला के पति का निधन हो जाता है या दोनों का तलाक हो जाता है तो महिला को दूसरा निकाह करने के लिए कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है। इंतजार की इसी अवधि को इद्दत कहते हैं।

इमरान खान और बुशरा बीबी का निकाह कराने वाले काजी मौसवी मुफ्ती सईद ने भी कहा था कि दोनों की शादी शरिया कानून के अनुसार नहीं हुई थी। काजी के अनुसार इस्लाम में इद्दत का समय 4 महीने और 10 दिन का होता है।

Advertisement

क्यों लाया गया ये सिस्टम

इद्दत के दौरान महिलाओं के लिए गैर पुरुषों से पर्दा करना भी जरूरी होता है। इसे लेकर कुछ इस्लामी विद्वानों का कहना है कि इद्दत के समय की व्यवस्था पुरुषों में यह भ्रम दूर करने के लिए लाई गई थी कि महिला गर्भ से तो नहीं है।

इस अवधि के दौरान महिला के सजने-संवरने या मेकअप आदि करने पर प्रतिबंध होता है। इसके अलावा महिलाओं के चमकीले रंग के कपड़े पहनने पर भी रोक होती है। हालांकि, इस दौरान महिला का अगर कोई सहारा न हो तो उसे घर से बाहर निकलने का अधिकार भी रहता है।

ये भी पढ़ें: इमरान खान को एक सप्ताह में तीसरा झटका, सुनाई गई 7 साल की सजा

ये भी पढ़ें: क्या है लाल सागर विवाद, कैसे भारतीय अर्थव्यवस्था पर डाल रहा असर?

Advertisement
Tags :
imran khanpakistanPakistan General Election 2024
Advertisement
Advertisement