whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: रामलला की मूर्ति को लेकर वायरल हो रही तस्वीर असली है या नहीं? सामने आई सच्चाई

Ram Mandir के गर्भगृह में लगने वाली रामलला की मूर्ति का चयन कर लिया गया है। इसकी एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, लेकिन क्या यह असली है?
07:04 PM Jan 02, 2024 IST | News24 हिंदी
fact check  रामलला की मूर्ति को लेकर वायरल हो रही तस्वीर असली है या नहीं  सामने आई सच्चाई
fact check : रामलला की वायरल हो रही मूर्ति का हुआ खंडन।

Fact Check, Ram Mandir Idol: अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए मैसूर के मूर्तिकार द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन कर लिया गया है। मूर्ति में श्रीराम के साथ माता सीता, लक्ष्मण और हनुमानजी श्याम रंग में नजर आ रहे हैं। इस बात की जानकारी बेंगलुरु के भाजपा सांसद पीसी मोहन ने साझा की है। हालांकि, उनके इस दावे का खंडन कर दिया गया है।

अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन

पीसी मोहन ने नए साल के पहले दिन सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पहले जिसे ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर मूर्तियों के साथ बैठे मूर्तिकार अरुण योगीराज की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि अरुण द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए कर लिया गया है। राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को किया जाएगा।

तीन मूर्तियों को किया जा रहा था तैयार

बता दें कि रामलला की तीन अलग-अलग मूर्तियों को तैयार करने का काम चल रहा था। राजस्थान के सफेद संगमरमर के पत्थर पर मूर्तिकार सत्यनारायण पांडे की टीम काम कर रही थी, जबकि कर्नाटक के श्यामशिला को खुद मूर्तिकार अरुण योगीराज लेकर यहां पहुंचे थे। इसके अलावा कर्नाटक के तीन और पत्थर आए थे, जिसमें से एक पत्थर पर गणेश भट्ट की टीम मूर्ति बनाने का काम रही थी।

रामलला की वायरल तस्वीर का खंडन

पिछले दिनों मूर्ति के चयन की बात भी सामने आई थी, लेकिन स्पष्ट कुछ भी नहीं हो रहा था। सोमवार को भाजपा सांसद की ओर से तस्वीर जारी करने के बाद से रामभक्तों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। इस बाबत जब प्राण-प्रतिष्ठा प्रकोष्ठ राम जन्मभूमि के मीडिया प्रभारी प्रमोद मजूमदार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि रामलला के बालक स्वरूप की मूर्ति गर्भगृह में लगाई जाएगी। ऐसे में मैं इस वायरल हो रही फोटो का खंडन करता हूं।

यह भी पढ़ें: 30 साल…300 नामजद और 3 ग‍िरफ्तारियां, 3 दशक बाद क्‍यों खुला राम मंद‍िर से जुड़ा केस?

प्रमोद मजूमदार ने बताया कि भगवान रामलला के मंदिर में भगवान राम के 5 फुट के आदम कद बाल स्वरूप मूर्ति स्थापित की जाएगी। हालांकि, अभी मूर्ति के अंतिम चयन को लेकर ट्रस्ट की तरफ से कोई अंतिम घोषणा नहीं की गई है। हां, यह जरूर है कि मूर्तियों को लेकर गम्भीर मंथन हुआ है।

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या 100 रुपये के पुराने नोट बंद करने जा रहा RBI? जांच में सामने आई असली सच्चाई

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो