whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fact Check: RBI ने रद्द किया बड़े बैंक का लाइसेंस? क्या है पूरी सच्चाई

Fact Check: क्या सच में RBI ने एक बड़े बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है? जानिए क्या है इस खबर की पूरी सच्चाई।
01:10 PM Oct 28, 2023 IST | Shubham Upadhyay
fact check  rbi ने रद्द किया बड़े बैंक का लाइसेंस  क्या है पूरी सच्चाई
Photo Credit: Google

Fact Check: RBI ने रद्द किया बड़े बैंक का लाइसेंस? जी हां कल से सोशल मीडिया पर एक मैसेज लगातार चल रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि देश के एक बड़े बैंका का लाइसेंस रद्द कर दिया है। बैंक का नाम है अभ्युदय सहकारी बैंक लिमिटेड (Abhyudaya Co-operative Bank Ltd)। ये बैंक मुंबई में स्थित है। रिपोर्ट में ये बताया जा रहा है कि 12 अक्टूबर को इस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया था। अब इसके लिए पीआईबी फैक्ट चैक की तरफ से इसके बारे में जानकारी दी गई है।

पीआईबी फैक्ट चैक ने बताई सच्चाई

पीआईबी फैक्ट चैक ने अपनी रिपोर्ट में इस खबर को फेक बताया है। पीआईबी फैक्ट चैक का कहना है कि आरबीआई ने ऐसे किसी भी बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं किया है। जो भी खबर सोशल मीडिया पर चल रही है, वो सभी फेक है। इसलिए इन पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- PNB देने वाला है खुशखबरी, करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा फायदा

इससे पहले RBI ले चुका है बड़ा एक्शन

आपको बता दें कि देश के रिजर्व बैंक ने इससे पहले 20 बड़े बैंकों पर एक्शन ले चुका है। जिसमें ICICI के साथ कोटक बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अगर ऐसी खबर आती है तो ग्राहक आसानी से यकीन करके, पैसा निकालना शुरू कर देते हैं। जिससे इस फेक न्यूज से बैंक को बड़ा नुकसान होता है।

किसी बैंक का लाइसेंस रद्द करना नहीं होता आसान 

जैसा आप जानते हैं कि आरबीआई अगर ऐसा कोई बड़ा कदम उठाता है तो नोटिफिकेशन के जरिए पहले ही इसके बारे में बता देता है। लेकिन किसी बैंक का लाइसेंस रद्द करना आसान नहीं होता है। वो भी मुंबई के बड़े अभ्युदय सहकारी बैंक लिमिटेड (Abhyudaya Co-operative Bank Ltd) जैसे। इसलिए इन सभी फेक खबरों पर भरोसा करने से पहले एक बार उसका फैक्ट चैक कर लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो