खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check: स्टूडेंट्स को फ्री में मिल रहे लैपटॉप, क्या है आपके WhatsApp पर आए इस मैसेज का सच?

Free Laptops Message For Students on WhatsApp: मैसेज में दावा किया जा रहा है कि स्टूडेंट्स को निशुल्क लैपटॉप दिए जा रहे हैं।
09:15 PM Jan 08, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Fact Check: एक मैसेज में स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप देने का दावा किया जा रहा है।
Advertisement

Free Laptops Message For Students on WhatsApp: कई बच्चे आर्थिक तंगी के चलते अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। ऐसे बच्चों को मदद करने के लिए कई संस्थान आगे आते रहे हैं, लेकिन इन दिनों वॉट्सएप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप देने का दावा किया जा रहा है। आइए जानते हैं आपके मोबाइल पर आए इस मैसेज का असली सच क्या है...

Advertisement

फिशिंग स्कैम हो सकता है

दिल्ली पुलिस के अनुसार, यह एक फिशिंग स्कैम हो सकता है। इससे आपकी निजी जानकारी को भी खतरा हो सकता है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया गया है, जिस पर क्लिक करते ही आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक होने का खतरा हो सकता है।

क्या है वायरल मैसेज में 

इस मैसेज में कहा गया है कि स्टूडेंट्स के लिए 2024 में फ्री लैपटॉप स्कीम की घोषणा की जा रही है। ऐसे बच्चे जो आर्थिक स्थिति के कारण लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे। मैसेज में ये भी दावा किया गया है कि 2024 में करीब 960,000 स्टूडेंट्स को ये फ्री लैपटॉप दिए जा चुके हैं। इसके लिए आवेदन शुरू किए जा चुके हैं।

Advertisement

इसके साथ ही एक लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक कर आवेदन करने को कहा गया है। हालांकि अब ये दावा पूरी तरह से फेक साबित हुआ है। दिल्ली पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है।

दरअसल, कई स्कैमर लोगों की पर्सनल इंफॉर्मेशन और हैकिंग के लिए इस तरह के मैसेज का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपकी कई प्राइवेट जानकारी लीक होने का खतरा होता है। बैंक और अकाउंट संबंधी डिटेल भी इससे लीक हो सकती हैं। ऐसे में इन लिंक्स पर क्लिक न करें।

क्या होता है फिशिंग स्कैम? 

फिशिंग का अर्थ चोरी की गई जानकारी से होता है। इसका उपयोग संवेदनशील जानकारी, नाम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक खाते की जानकारी या अन्य महत्वपूर्ण डेटा को चोरी करने के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़ें: कौन है कुख्यात गैंगस्टर तरनजीत सिंह? जिसने बाल काटकर बदला हुलिया, लेकिन दिल्ली पुलिस से बच न पाया

Advertisement
Tags :
delhi policeFACT CHECKFree Laptop
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement