चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

AC Blast Reason: क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन और टीवी की तरह एयर कंडीशनर में भी ब्लास्ट हो सकता है अगर इनका सही से यूज न किया जाए। आज हम आपको ऐसे ही 5 वजह बताएंगे जिससे एयर कंडीशनर में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।
12:48 PM May 05, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC Blast Reason: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आज जितना ज्यादा हमारे काम को आसान बना रहे हैं अगर इनका सही से यूज न किया जाए तो ये काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। यहां तक कि इनमें ब्लास्ट भी हो सकता है। स्मार्टफोन, टीवी, AC से लेकर कई Home Appliances इसमें शामिल हो सकते हैं। ऐसे ही गर्मियों में AC का यूज धड़ल्ले से हो रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसका सही से इस्तेमाल न किया जाए और लापरवाही बरती जाए तो ये खराब और यहां तक कि इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है।

Advertisement

हाल ही में बेंगलुरु से एक मामला सामने आया है जहां AC में ब्लास्ट हुआ है। जानकारी के मुताबिक ये घटना एक ज्वेलरी शोरूम की है, जिसमें तीन लोगों के घायल होने की खबर है। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो इसके लिए आज हम आपको वो 5 गलतियां बताएंगे जिसे आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए...

क्यों होता है AC में ब्लास्ट?

ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट

अक्सर खराब वायरिंग की वजह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के खराब होने का डर सबसे ज्यादा बना रहता है, ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट के कारण सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर खराब होते हैं यहां तक कि कई बार तो इसी वजह से इनमें ब्लास्ट भी हो जाता है।

Advertisement

गैस लीक होने की वजह से

अगर आपके एयर कंडीशनर के आउटर सिस्टम से गैस लीक हो रही है और ये गैस यदि किसी फ्लेम्ब्ले सोर्स के कांटेक्ट में आती है, तो इससे भी आपके AC में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें : Flipkart Sale: आधी कीमत पर मिल रहे हैं Voltas, Blue Star समेत ये 1.5 टन 5 स्टार AC

ओवरहीटिंग की वजह से  

अगर आप पूरा दिन और रात में एयर कंडीशनर का यूज करते हैं तो ऐसे में ये ओवर हीट भी हो सकता है। इससे AC की कूलिंग भी कम हो सकती है या फिर ये ठीक से काम नहीं करता। ज्यादा गर्म होने की वजह से भी AC में ब्लास्ट हो सकता है।

मेंटेनेंस न रखना  

अगर आप अपने AC को बिना सर्विस के यूज कर रहे हैं तो भी आपका AC खराब हो सकता है यहां तक कि कोई छोटी खराबी बड़ी बन सकती है। इसलिए AC के रेगुलर मेंटेनेंस का ध्यान रखें और समय पर सर्विसिंग करवाएं। नहीं तो किसी दिन बड़ी खराबी कि वजह से इसमें ब्लास्ट हो सकता है।

गलत मोड़ का यूज  

ये तो हम सभी जानते हैं कि AC का टर्बो मोड फास्ट कूलिंग के लिए यूज किया जाता है। हालांकि इसका लंबे वक्त तक यूज करना भी AC में गड़बड़ी का कारण बन सकता है।

Advertisement
Tags :
ac blast reasonair conditionersplit ac blast
Advertisement
Advertisement