चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC Gas Leak: इन 3 कारणों से लीक होती है AC गैस, अभी जान लो फायदे में रहेंगे

AC Gas Leak: क्या आपका AC भी अब कम कूलिंग कर रहा है? कहीं इसकी वजह AC Gas का लीक होना तो नहीं, आइये जानें वो 3 कारण जिसकी वजह से AC की गैस लीक होती है।
01:31 PM May 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC Gas Leak: क्या आपका AC भी खराब कूलिंग दे रहा है? अगर हां, तो इसके पीछे कई कारण जैसे गंदा फिल्टर, गलत मोड सेटिंग्स या टेम्परेचर हो सकता है। हालांकि खराब कूलिंग की सबसे बड़ी वजह AC की गैस लीक होना है। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि एसी एक रेफ्रिजरेंट गैस के साथ आते हैं जो गर्म हवा को इकट्ठा करने और फिर उसे ब्लोअर के जरिए से कमरे में वापस भेजते हैं।

Advertisement

अगर गैस का लेवल कम है या गैस लगातार लीक हो रही है, तो इससे AC की कूलिंग एफिशिएंसी कम हो जाती है। सवाल यह है कि एसी से गैस क्यों लीक होती है और ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे आप इसे लीक होने से रोक सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं

AC Gas लीक होने की वजह क्या है?

AC Gas लीक होने की तीन सबसे बड़ी वजह है इसमें एक्सटर्नल और इंटरनल डैमेज से लेकर इंस्टालेशन इशू भी हो सकता है। आइये इसके बारे में जानें...

कई बार एक्सटर्नल और इंटरनल डैमेज  की वजह से भी AC से गैस लीक होने लगती है। AC की सर्विस के वक्त भी कई बार सर्विस करने वाले मैकेनिक लापरवाही कर देते हैं। इसलिए सर्विस के वक्त भी इसका अच्छे से ध्यान रखें और एक बार AC का गैस लेवल भी जरूर चेक करवा लें।

Advertisement

ये भी पढ़ें : AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

ऐसा भी देखा गया है कि कई बार कंपनी की तरफ से जो AC को इनस्टॉल करने आते हैं वो AC की फिटिंग के वक्त लापरवाही कर देते हैं। जिससे लगातार गैस लीक होती रहती है और कुछ ही दिनों में AC कूलिंग करना कम कर देता है।

छोटे-सा पिनहोल लीक भी आपके AC को खराब कर सकता है और इसकी कूलिंग पर असर डाल सकता है। इसलिए इसे भी एक बार अच्छे से जरूर जांच लें। सर्विस के वक्त भी AC के सभी हिस्सों को चेक करवाएं।

Advertisement
Tags :
AC TipsAC Tips and Tricks
Advertisement
Advertisement