खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC में Stabilizer लगाना चाहिए या नहीं? सच में होती है जरूरत या है फिजूल खर्च

AC Tips and Tricks: क्या आपके मन में भी ये सवाल चल रहा है कि AC में Stabilizer लगाना चाहिए या नहीं? क्या सच में इसकी जरूरत होती है या ये सिर्फ एक फिजूल खर्च है। चलिए इसके बारे में जानें
08:43 AM Jul 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC Tips and Tricks: देश के कई हिस्सों में इन दिनों झमाझम बारिश तो कहीं उमस भरी गर्मी पड़ रही है। इस उमस भरी गर्मी से सिर्फ और सिर्फ AC ही बचा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC को लंबे समय तक सही तरह से चलाने के लिए स्टेबलाइजर लगाना कितना जरूरी है? वैसे तो मार्केट में आज कई तरह के AC आ गए हैं, जिसमें नॉन इन्वर्टर AC और इन्वर्टर AC शामिल हैं।

Advertisement

खास बात यह है कि ये AC इनबिल्ट स्टेबलाइजर फीचर के साथ आते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग स्टेबलाइजर पर अलग से खर्च करने की जगह इनबिल्ट स्टेबलाइजर फीचर वाला AC खरीद लेते हैं, लेकिन अगर आप सच में चाहते हैं कि आपका AC सालों साल अच्छे से काम करता रहे तो इसके साथ अलग से Stabilizer जरूर लें..

AC को सुरक्षित रखता है Stabilizer

बिजली की सप्लाई में अक्सर वोल्टेज में फ्लक्चुएशन होता रहता है। स्टेबलाइजर इस वोल्टेज को स्टेबल रखता है, जिससे आपके AC को होने वाले नुकसान का खतरा कम हो जाता है। जब बिजली की सप्लाई में अचानक बदलाव होता है, तो स्टेबलाइजर इसे स्टेबल कर देता है और आपके एसी को सुरक्षित रखता है। इससे आपके एसी की उम्र भी बढ़ जाती है और आपको बार-बार मरम्मत करवाने की जरूरत नहीं पड़ती।

Advertisement

ये भी पढ़ें : Google Pay, Phonepe, Paytm पर मिलने वाले फ्री कूपन का मिलेगा पैसा, जानिए कैसे?

क्या हर AC के लिए स्टेबलाइजर जरूरी?

इन्वर्टर AC: इन्वर्टर AC वोल्टेज फ्लक्चुएशन को बेहतर तरीके से हैंडल करते हैं। इसलिए इनके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत कम होती है।

नॉन-इन्वर्टर AC: नॉन-इन्वर्टर AC वोल्टेज फ्लक्चुएशन को उतने अच्छे से हैंडल नहीं कर सकते। इसलिए इनके लिए स्टेबलाइजर लगाना बेहतर होता है।

स्टेबलाइजर लगाने के फायदे

Advertisement
Tags :
AC TipsAC Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement