खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! ये 3 संकेत बताते हैं फटने वाला है AC, भूलकर भी न करें इग्नोर

AC Using Tips: क्या आप भी दिन-रात एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं? और आपका AC भी ऐसे कुछ संकेत दे रहे है? तो तुरंत सावधान हो जाएं नहीं तो इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है।
09:30 AM Jun 24, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC Using Tips: देश में गर्मी ने इन दिनों सभी को रुला रखा है, कुछ हिस्सों में तो तापमान 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। ऐसे में गर्मी से बचने के लिए हम में से ज्यादातर लोग दिन-रात कूलर और AC का यूज कर रहे हैं। खासकर अगर आप टॉप फ्लोर पर रहते हैं तो ऐसे में पूरा टाइम पंखे में रहना काफी  मुश्किल हो गया है। गर्मी को देखते हुए कहीं न कहीं आजकल AC बहुत जरूरी हो गया है।

Advertisement

हालांकि हद से ज्यादा इस्तेमाल इसके फटने की भी वजह बन रहा है। पिछले कुछ दिनों में कई एयर कंडीशनर के फटने की खबरें सामने आई है। ऐसे में बहुत से लोगों के मन में तो ये डर बना हुआ है कि कहीं उनका AC न फट जाए। आप घबराएं नहीं आज हम आपको ऐसे 3 संकेत बताएंगे जिससे आप इसका पता लगा सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं...

एसी करने लगता है आवाज

ऐसा देखा गया है कि जब भी हम AC का यूज करते हैं, तो ये बिना किसी आवाज के अपना काम करता रहता है। जहां कूलर कई बार तो सिर में दर्द कर देता है लेकिन AC के चलने का अहसास तक नहीं होता है। हालांकि अगर आपका AC कुछ अजीब तरह से आवाज कर रहा है तो इसे तुरंत चेक करवा लें। ये इसके ब्लास्ट होने की वजह भी बन सकता है। इतना ही नहीं AC का सीजन में पहली बार यूज करने से पहले इसकी सर्विस भी जरूर करवा लें। बिना सर्विस के ही लगातार AC का इस्तेमाल भी आपको किसी दिन बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।

Advertisement

 

ये भी पढ़ें : 200MP कैमरा वाला सस्ता फोन आज आएगा नए Look में, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

मोड नहीं करते काम  

ये तो हम सभी जानते हैं कि AC में कई तरह के मॉडल्स जैसे कूल मोड, ड्राई मोड, फैन मोड, एनर्जी सेविंग मोड आदि देखने को मिलते हैं। अगर आपके AC में इसमें से कोई भी मोड सही से काम नहीं कर रहा है, तो आपको अभी सावधान हो जाना चाहिए। ये उस वक्त होता है जब AC में मौजूद सेंसर सही से काम नहीं करते हैं। इसलिए ये किसी दिन भरा खतरा बन सकता है।

ओवरहीट होने लगता है AC

अगर आपका AC सही है तो इसकी बाॅडी के आसपास हाथ लगाकर देखने पर आपको ये बिलकुल भी गर्म महसूस नहीं होगा। हां, हल्का फुल्का ज्यादा तापमान में गर्म हो सकता है लेकिन अगर ये नॉर्मल से ज्यादा गर्म हो रहा है तो तुरंत इसे चेक करवा लें। ऐसे में एयर कंडीशनर में आग लगने का भी खतरा काफी बढ़ जाता है।

Advertisement
Tags :
AC TipsAC Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement