चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AI Voice Scam: मेरा एक्सीडेंट हो गया है मुझे पैसे चाहिए! फिर महिला के साथ हो गया स्कैम    

AI Voice Scam: इन दिनों AI Voice स्कैम तेजी से फैल रहा है। अगर आप इसके बारे में अब तक नहीं जानते तो तुरंत जान लें।
11:53 AM Nov 17, 2023 IST | Sameer Saini
Advertisement

AI Voice Scam: क्या हो अगर एक दिन अनजान नंबर से आपके किसी रिस्तेदार का एक कॉल आये और कहे “मेरा एक्सीडेंट हो गया है मुझे पैसे चाहिए। यकीनन इतना सुनते ही आप भी घबरा जाएंगे और तुरंत मदद के लिए तैयार भी हो जाएंगे। खास बात यह है कि कॉल करने वाले की आवाज भी बिल्कुल आपके रिश्तेदार जैसी लगती है। इन दिनों ऐसा ही एक स्कैम तेजी से फैल रहा है जिसे AI Voice Scam कहा जा रहा है। अगर आपको भी ऐसा कोई कॉल आये तो तुरंत सावधान हो जाएं।

Advertisement

हाल ही में ऐसी ही एक घटना सामने आई है जिसमें एक 59 वर्षीय महिला, इस एआई-वॉयस स्कैम का शिकार हुई है। इस स्कैम में महिला ने 1.4 लाख रुपये गंवा दिए। कॉल करने वाले स्कैमर ने पहले महिला के कनाडा में रहने वाले भतीजे की नकल करते हुए एक दर्दनाक कहानी गढ़ी और दावा किया कि उसे अभी पैसों की जरूरत है।

Advertisement

टीओआई के एक रिपोर्ट के अनुसार, स्कैमर ने देर रात महिला को एक कॉल किया जो शुरू में कनाडा में उसके भतीजे का लग रहा था। कॉल करने वाले ने कुशलता से भतीजे की आवाज की नकल तैयार की और वैसी ही पंजाबी में बात करने लगा जैसे उसका भतीजा बोलता है।

महिला ने बताया कि वह बिल्कुल उसके भतीजे की तरह लग रहा था और बिल्कुल उसी पंजाबी में बात कर रहा था जो वह घर पर बोलते हैं। फोन पर वह काफी घबराया हुआ लग रहा था और कहने लगा कि ”मेरा एक्सीडेंट हो गया है जल्द से जल्द पैसे ट्रांसफर कर दो” इतना सुनते ही महिला भी घबरा गई और उसने पैसे भेज दिए। दुर्भाग्य से, जब तक महिला को कॉल स्कैम का एहसास हुआ, तब तक वह स्कैम कॉल करने वाले द्वारा बताए गए खाते में पैसे ट्रांसफर कर चुकी थी।

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी इस AI Voice Scam के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर की है और कहा है कि कनाडा और इजराइल जैसे देशों में  रिश्तेदारों वाले लोग तेजी से इस स्कैम का शिकार हो रहे हैं। अगर आपको भी ऐसे किसी अनजान नंबर से कॉल आए तो एक बार इसकी पुष्टि जरूर कर लें।

(indianolafishingmarina.com)

Advertisement
Tags :
online scamonline scams in year 2023SCAM ALERT
Advertisement
Advertisement