होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इतनी देर चलाएं AC कभी नहीं होगा ब्लास्ट! इस सेटिंग्स को भी न करें इग्नोर

Air Conditioner Usage Tips: क्या आप भी इस बात से कन्फ्यूज हैं कि AC को कितनी देर तक यूज किया जाए? तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे। साथ ही आपको एक सेटिंग्स भी बताएंगे जिसे आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए।
11:12 AM Jun 18, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Air Conditioner Usage Tips: देश के कई हिस्सों में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से लोग 24 घंटे AC का इस्तेमाल कर रहे हैं। लगातार एयर कंडीशनर यूज करने की वजह से इसमें ब्लास्ट की भी कई खबर सामने आ रही है, जिसके कारण कई लोगों के मन में तो डर बना हुआ है कि कहीं उनके AC में भी ब्लास्ट न हो जाए। हालांकि अगर आप एयर कंडीशनर को एक लिमिट में यूज करते हैं तो इससे कभी भी इसमें ब्लास्ट नहीं होगा।वहीं, अगर आपके घर या ऑफिस में भी AC लगा हुआ है तो ये जरूर जान लें की इसे कितनी देर तक लगातार यूज करना चाहिए।

Advertisement

अगला नंबर आपका न लग जाए...

अगर आप दिन रात लगातार AC यूज कर रहे हैं तो अभी से अपनी इस आदत को सुधार लें। कहीं ऐसा न हो कि एयर कंडीशनर के ब्लास्ट का अगला नंबर आपका ही लग जाए। इसलिए एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने वाले इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

ये भी पढ़ें : AI फीचर्स के साथ आ रहे हैं Motorola के फोल्डेबल फोन, Samsung और OnePlus से होंगे सस्ते

Advertisement

इतनी देर चलाएं AC

अगर आपके एरिया में टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है तो आपको एयर कंडीशनर 6 से 8 घंटे से ज्यादा लगातार यूज नहीं करना चाहिए। अगर हो सके तो इन 6 से 8 घंटे के बीच में भी 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर दें। जबकि 8 घंटे से ज्यादा यूज करने पर AC को कम से कम 30 मिनट के लिए एक बार जरूर बंद कर दें। इससे AC के कंप्रेसर पर कम जोर पड़ता है। यही नहीं ऐसा करने से एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट का खतरा भी कम हो जाता है।

टेंपरेचर सेटिंग्स को न करें इग्नोर

टेंपरेचर सेटिंग्स भी कई बार AC में ब्लास्ट होने की वजह बन सकती है। कम टेंपरेचर पर ज्यादा देर तक AC यूज करना न सिर्फ AC के लिए बल्कि आपके लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि AC को हमेशा 24 से 26 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर पर यूज करें। वहीं, आजकल कुछ AC तो ऑटो मोड के साथ आते हैं, जो टेंपरेचर को खुद ही एडजस्ट कर लेते हैं। अगर आप एयर कंडीशनर का लगातार यूज कर रहे हैं तो इससे कंप्रेसर गर्म होकर फट भी सकता है। खासकर रात में हमेशा AC को स्लीप मोड में ही सेट करके सोएं।

Open in App
Advertisement
Tags :
AC TipsAC Tips and Tricksair conditionerCheapest Air Conditioner
Advertisement
Advertisement