खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Amazon-Flipkart सेल में फोन किया ऑर्डर आया ही न तो? अगर फोन टूटा हुआ? जानें ऐसे में क्या होगा

Amazon-Flipkart Sale: अगर आपने भी सेल में कोई सामान ऑर्डर किया है और मन में कई तरह के डर बना हुए हैं, जैसे गलत या टूटा हुआ प्रोडक्ट आ गया तो क्या होगा? तो आइए आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब जानते हैं...
12:28 PM Jul 20, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Amazon-Flipkart Sale: आज 20 जुलाई से 2 बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon और Flipkart पर साल की बड़ी सेल शुरू हो गई है। जहां अमेजन की सेल 2 दिन तक लाइव रहेगी, वहीं फ्लिपकार्ट की सेल 25 जुलाई तक चलने वाली है। सेल के दौरान स्मार्टफोन से लेकर कई Home Appliances काफी सस्ते में मिलेंगे। ऐसे में अगर आप भी इस सेल में स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं और मन में आपके कई सवाल चल रहे हैं, जैसे अगर फोन ऑर्डर करने के बाद डिलीवर न हुआ तो क्या होगा? क्या होगा अगर फोन टूटा हुआ मिला तो? अगर कोई गलत प्रोडक्ट मिल गया तो वह चेंज कैसे होगा? आज हम आपको इन्हीं सब सवालों का जवाब देंगे...

Advertisement

ऑर्डर करने पर प्रोडक्ट न मिला तो क्या होगा?

अगर आप सेल में कोई सामान ऑर्डर करने वाले हैं या पहले ही ऑर्डर कर चुके हैं और अब इस बात से परेशान हैं कि ऑर्डर करने पर प्रोडक्ट न मिला तो क्या होगा? तो आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल नहीं होगा, क्योंकि ऑर्डर करने के बाद अमेजन या फ्लिपकार्ट इसे कंफर्म करते हैं। कुछ मामलों में तो आपको ऑर्डर के बाद एक कॉल भी आता है। इतना ही नहीं, जब तक आप डिलीवरी बॉय को OTP नहीं देंगे, तब तक आप पूरी तरह सिक्योर हैं। ऑर्डर न मिलने पर आप इसे कैंसिल करके पूरा पैसा वापस ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Jio का ये डिवाइस रखेगा आपके वॉलेट, चाबी और लगेज का ध्यान, Amazon सेल में इसे बना लो अपना

अगर फोन टूटा हुआ या खराब निकला तो?

अगर आपका सामान खराब या टूटा हुआ निकलता है तो आप इसे 7 दिन के अंदर रिटर्न या रेप्लस भी करवा सकते हैं। बस इसके लिए आपको अमेजन या फ्लिपकार्ट को इसकी शिकायत करनी होगी, जिसके बाद डिलीवरी बॉय बिना किसी एक्स्ट्रा कॉस्ट के वह टूटा या खराब सामान वापस ले जाएगा। आजकल कुछ प्रोडक्ट्स पर तो ओपन बॉक्स डिलीवरी भी मिलती है, जिसकी मदद से आप प्रोडक्ट लेने से पहले उसे खोल कर चेक कर सकते हैं।

Advertisement

सामान में हुई टेक्निकल प्रॉब्लम तो क्या होगा?  

अगर आपके डिवाइस में कोई फिजिकल डैमेज नहीं है, लेकिन इसमें टेक्निकल प्रॉब्लम आ रही है तो आपको यह दोनों कंपनियां टेक्निकल सपोर्ट देती हैं। जरूरत पड़ने पर तो कंपनी आपके घर तक Technician को भेज सकती है। इसलिए इस बात की बिलकुल भी टेंशन न लें। आजकल ज्यादातर प्रोडक्ट्स के साथ एक साल की ब्रांड वारंटी भी मिलती है। इसलिए आप ब्रांड के सर्विस सेंटर से भी मदद ले सकते हैं।

एक्सचेंज का भी जान लें प्रोसेस

अगर आपको कोई गलत प्रोडक्ट मिल जाता है तो आप इसे आसानी से एक्सचेंज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट अकाउंट में लॉगिन करें। 'माय ऑर्डर' में जाएं और 'रिटर्न' पर क्लिक करें। उसके बाद एक्सचेंज की वजह चुनें और 'एक्सचेंज' पर क्लिक करें। बस इतना करते ही आपका काम हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
AmazonFlipkart Sale
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement