चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! अभी मोबाइल को कर लें अपडेट, कभी भी हो सकता है Hack

Android App Flaws : स्मार्टफोन यूजर्स पर इस वक्त बड़ा खतरा मंडरा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने इसका खुलासा किया है। बहुत से पॉपुलर ऐप्स में खामियां मिली हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं...
12:51 PM May 04, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Android App Flaws: एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। एक हालिया ब्लॉग पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट की थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने कई पॉपुलर ऐप्स में खामियों का पता लगाया है जिन्हें 4 बिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन खामियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं। साथ ही आपका पर्सनल डाटा भी चुरा सकते हैं।

Advertisement

फटाफट डिवाइस को करें अपडेट

पहचानी गई Vulnerability को "डर्टी स्ट्रीम" अटैक कहा जा रहा है, जो इन ऐप्स का फायदा उठाकर डिवाइस सेटिंग्स में हेरफेर कर सकता है, यहां तक की ऑथेंटिकेशन टोकन और अन्य Confidential इनफार्मेशन भी चुरा सकता है। चुराए गए डाटा का यूज करके हैकर्स कई तरह की सर्विस और अकाउंट में लॉगिन भी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए थ्रेट इंटेलिजेंस टीम ने फटाफट अपने डिवाइस को अपडेट करने की सलाह दी है।

ऐप्स को रखें अपडेट

थ्रेट इंटेलिजेंस टीम का कहना है कि ऐप्स के अपडेट रेगुलर चेक करें और उन्हें Google Play Store जैसे रिलाएबल सोर्स से इंस्टॉल करें। ऐप्स को अपडेट करने से पहले यह भी चेक कर लें कि आपका डिवाइस लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

Advertisement

रिलायबल सोर्स से ऐप्स करें इंस्टॉल

मैलवेयर-इन्फेक्टेड एप्लिकेशन डाउनलोड करने से बचें। इसके लिए हमेशा रिलायबल सोर्स से ऐप्स इंस्टॉल करें। Unverified सोर्स या वेबसाइट से ऐप्स को साइड लोड करने से बचें, क्योंकि ये ऐप्स आपके डिवाइस और डेटा के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं।

परमिशन को भी करें चेक

किसी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले, उसके द्वारा मांगी गई सभी परमिशनस को अच्छे से चेक करें। उन ऐप्स से सावधान रहें जो ऐसी परमिशनस मांग रहे हैं जिसकी उन्हें जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसे ऐप्स को परमिशन देने से डिवाइस पर सिक्योरिटी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

Advertisement
Tags :
Androidandroid apps
Advertisement
Advertisement