whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब तक के 5 सबसे अनोखे Android Smartphones, डिजाइन के मामले में बेहद Cool

Unique Android Smartphones: स्मार्टफोन्स की दुनिया में समय के साथ अलग-अलग अपडेट आते रहे हैं। ये अपडेट सॉफ्टवेयर से लेकर डिजाइन तक हर मामले में देखने को मिले हैं। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसे 5 एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के बारे में जो डिजाइन के मामले में बेहद यूनीक थे।
05:02 PM May 16, 2024 IST | Gaurav Pandey
अब तक के 5 सबसे अनोखे android smartphones  डिजाइन के मामले में बेहद cool

Android Smartphones With Unique Design : फोन के लिए गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के इतिहास की बात करें तो समय के साथ यह दुनिया का सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है। यहां तक कि इसने विंडोज को भी पीछे छोड़ दिया है। कई तरह के डिवाइसेज अब एंड्रॉयड पर काम कर रहे हैं, लेकिन इसमें स्मार्टफोन्स सबसे ऊपर हैं। कई बड़े अपडेट्स से गुजर चुके एंड्रॉयड में अब इसके शुरुआती दौर के मुकाबले कई फीचर्स जुड़े हैं। इसके साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर चलने वाले कई ऐसे स्मार्टफोन्स भी आए जो अपने ओएस के साथ-साथ डिजाइन के मामले में भी अनोखे थे। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसे ही 5 एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के बारे में।

Motorola Droid

Moto DROID

मोटोरोला का Droid फोन पहला एंड्ऱॉयड फोन तो नहीं था लेकिन इस फोन ने लॉन्चिंग के साथ ही खुद को आईफोन के विकल्प की तरह स्थापित किया था। 2009 में लॉन्च हुए इस फोन का डिजाइन काफी अलग और आकर्षक था। फोन में 3.7 इंच की एलसीडी डिस्प्ले दी गई थी और सामने की ओर 4 बटन थे। लेकिन फोन को लैंडस्केप मोड में करके स्क्रीन को ऊपर स्लाइड करते ही एक पूरा कीबोर्ड सामने आ जाता था।

Xiaomi Mi Mix Alpha

Mi Mix Alpha

चीन की दिग्गज फोन निर्माता कंपनी शाओमी का यह फोन कभी मार्केट में लॉन्च नहीं हो पाया। लेकिन यह पहला ऐसा फोन था जिसमें बेजेल्स लगभग पूरी तरह से हटा दिए गए थे। डिवाइस में 360 डिग्री रैपअराउंड डिस्प्ले था। सामने की ओर से देखने में यह फोन किसी महंगे स्मार्टफोन जैसा लगता है लेकिन साइड की ओर मोड़ते ही कर्व्ड स्क्रीन मिलती है जो बैक पैनल तक जाती है। यह फोन कई शानदार फीचर्स से भी लैस था।

Yotaphone

YotaPhone

रूस की कंपनी योटा ने अपनी तरह का पहला स्मार्टफोन योटाफोन लॉन्च किया था। इस फोन की खास बात यह थी कि इसमें एक की जगह 2 स्क्रीन थीं। पहली स्क्रीन सामने की ओर और दूसरी स्क्रीन बैक पैनल पर थी। एंड्ऱॉयड पर चलने वाले इस फोन की सेकेंडरी स्क्रीन ब्लैक एंड व्हाइट या फिर इंक स्क्रीन थी। इस तरह से इस फोन के प्राइमरी कैमरा का इस्तेमाल सेल्फी लेने के लिए भी आसानी से किया जा सकता था।

LG Wing

LG Wing

अब स्मार्टफोन की दुनिया से अपना कारोबार समेट चुकी एलजी का विंग स्मार्टफोन डिजाइन के मामले में अपनी तरह का पहला और शायद अभी भी इकलौता फोन है। इस फोन में भी 2 स्क्रीन थीं। दूसरी स्क्रीन एक्सेस करते समय फोन T के शेप में आ जाता था। प्राइमरी स्क्रीन लैंडस्केप मोड में आ जाती थी और नीचे एक सेकेंडरी डिस्प्ले आ जाता था। एलजी के इस शानदार फोन ने लॉन्चिंग के समय खूब चर्चा बटोरी थी।

Surface Duo 2

Surface Duo 2

पहले विंडोज फोन के जरिए स्मार्टफोन की दुनिया में पैर जमाने की कोशिश करने वाली माइक्रोसॉफ्ट ने बाद में एंड्ऱॉयड ओएस को भी अपनाया था। इसी कोशिश का रिजल्ट था सरफेस डुओ 2 जो कि एक डुअल स्क्रीन वाला फोल्डेबल फोन था। दिखने में बेहद शानदार इस फोन की सबसे बड़ी कमी सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस था। इस फोन के बाद से माइक्रोसॉफ्ट ने सरफोस डुओ सीरीज में कोई और फोन नहीं लॉन्च किया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो