होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

iOS 18 के साथ Apple iPhone में हुए ये 5 बड़े बदलाव! तीसरा वाला तो सबसे जबरदस्त

Apple iOS 18 Software Update 5 New features: एप्पल ने आईफोन के लिए नया iOS 18 रोल आउट कर दिया है। इसी के साथ कंपनी ने आईफोन में 5 बड़े बदलाव किए हैं। चलिए इसके बारे में जानें
03:51 PM Sep 18, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Apple iOS 18 Software Update 5 New features: चाहे आप नया iPhone 16 सीरीज खरीदें या आपके पास iOS 18 को सपोर्ट करने वाला कोई डिवाइस हो, आपको अभी भी लेटेस्ट iPhones पर उपलब्ध सभी नए सॉफ्टवेयर फीचर मिलेंगे। अच्छी खबर यह है कि iOS 18 बड़ा अपडेट रोल आउट हो गया है, जो कस्टम आइकन, एक नया कंट्रोल सेंटर और ऐप लॉक जैस कई फीचर्स ऑफर कर रहा है। हालांकि, ‘AI’ फीचर्स अभी रोल आउट नहीं हुए हैं लेकिन नए अपडेट के साथ आईफोन में 5 बड़े बदलाव हुए हैं। चलिए इसके बारे में जानें...

Advertisement

होम स्क्रीन को करें पर्सनलाइज 

iOS 18 में अपडेट करने पर सबसे ज्यादा बदलाव होम स्क्रीन पर देखने को मिल रहा है। पहली बार, iPhone यूजर्स ऐप आइकन को ग्रिड पर कहीं भी रख सकते हैं, बजाय इसके कि उन्हें किसी एक पैटर्न पर लॉक किया जाए। इतना ही नहीं आप अपने ऐप आइकन को अपने फोन के वॉलपेपर से मैच करने के लिए कलर भी दे सकते हैं, उन्हें डार्क मोड पर सेट कर सकते हैं, या उन्हें दिन या रात के लिए अपने आप एडजस्ट होने वाली सेटिंग पर सेट कर सकते हैं।

एक टैप से पैसे भेजें

कल्पना करें कि किसी दूसरे iPhone को बस टच करके और टैप करके पैसे भेजे जा सकते हैं। यह पहली बार में इनक्रेडिबल लग सकता है, लेकिन यह सुविधा सच में आ गई है और इसका इस्तेमाल iOS 18 में किया जा सकता है। शर्त यह है कि टैप टू कैश का इस्तेमाल करने के लिए दोनों iPhone में iOS 18 होना चाहिए।

Advertisement

ऐप्स लॉक

Apple ने सेंसिटिव ऐप्स तक पहुंचना और आपकी प्राइवेट जानकारी चुराना मुश्किल बना दिया है। iOS 18 में, आप किसी भी ऐप के लिए सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर ऐड करने के लिए फेस आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के आप किसी भी ऐप को लॉक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Pager Blast in Lebanon: क्या है ये पेजर? जिसके फटने से गई कई लोगों की जान; हैक करना भी आसान?

वॉयस मेमो के लिए AI ट्रांसक्रिप्शन

जब आप अपने iPhone को iOS 18 में अपडेट करते हैं और वॉयस मेमो ऐप खोलते हैं, तो आप देखेंगे कि यह अब ऑडियो रिकॉर्ड करते समय आपके वॉयस की लाइव ट्रांसक्रिप्ट दिखाता है। पहले, iPhone यूजर्स को वॉयस मेमो को ट्रांसक्राइब करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना पड़ता था, लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं है।

नोट्स में कर सकेंगे मैथ के सवालों को सॉल्व

iPhone मंथली एक्सपेंसेस को रिकॉर्ड करने के लिए डायरी या बुक कीपिंग की तरह भी काम कर सकता है, जैसे कि आपने किराने के सामान पर कितना खर्च किया, अपने iPhone EMI का भुगतान कब करना है और भी बहुत कुछ। आप पहले से ही iPhone के नोट्स ऐप में अपने दैनिक खर्चों को लॉग कर सकते हैं, लेकिन iOS 18 में एक नया एक्स्ट्रा फीचर आया है जो आपके लिए नोट्स के अंदर ही मैथ के सवालों को सॉल्व कर देगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
AppleApple iOS 18Apple iPhone 16iOS 18
Advertisement
Advertisement