खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Apple की बड़ी सौगात! 6000 रुपये तक सस्ते हुए iPhone के ये Models

Apple iPhone Models Price Reduced: एप्पल ने अपने आईफोन के चुनिंदा मॉडल्स की कीमत में 6000 रुपये तक की कटौती की है। आइए विस्तार से जानते हैं।
04:38 PM Jul 26, 2024 IST | Simran Singh
सस्ता हुआ आईफोन
Advertisement

Apple iPhone Models Price Reduced: दुनियाभर में एप्पल के आईफोन मॉडल्स को पसंद किया जाता है। अपने फीचर्स के कारण आईफोन को पसंद करने वालों की लंबी लाइन लगी हुई है। भले ही आईफोन की कीमत सबसे ज्यादा होती है लेकिन फिर भी हर साल इसके नए मॉडल्स का इंतजार रहता है। खबरों की मानें तो हर साल की तरह सितंबर 2024 में भी आईफोन की नई सीरीज आईफोन 16 लॉन्च होने वाली है। हालांकि, अपने नए मॉडल को पेश करने से पहले दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने ग्राहकों को बड़ी सौगात दी है। कंपनी की ओर से चुनिंदा आईफोन मॉडल्स की कीमत में 6000 रुपये तक की कटौती की गई है।

Advertisement

 iPhones की कीमतों में कटौती

एप्पल द्वारा पूरे पोर्टफोलियो में iPhones के रेट में 3 से 4 प्रतिशत की कटौती की है। ऐसे में प्रो और प्रो मैक्स खरीदने वालों को 5100 रुपये से 6000 रुपये के बीच फायदा हो सकेगा। एप्पल के अनुसार आईफोन 13 (iPhone 13), आईफोन 14 (iPhone 14) और आईफोन 15 (iPhone 15) को 300 रुपये सस्ता हो गया है। जबकि, आईफोन एसई 2300 रुपये तक सस्ता हो गया है।

पहली बार प्रो मॉडल्स की कीमत हुई कम

इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से विशेषज्ञों के हवाले से इस बात की जानकारी दी गई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल ने अपने प्रो मॉडल की कीमत में कटौती की हो। हालांकि, इस बार एप्पल ने ऐसा किया और आईफोन्स की कीमत में 4% की कटौती की है। आमतौर पर कंपनी की ओर से लेटेस्ट प्रो मॉडल को लॉन्च करने के बाद पुराने प्रो मॉडल्स को बंद कर दिया जाता है। यहां तक कि अपनी वेबसाइट से भी कंपनी पुराने मॉडल्स को हटा देती है।

ये भी पढ़ें- Flipkart सेल में इन Smartphones पर भारी छूट!

Advertisement

बेसिक कस्टम ड्यूटी की कटौती के बाद कम हुए रेट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस बार के बजट 2024 में निर्मला सीतारमण द्वारा मोबाइल फोन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 15% कर दिया गया है। इससे पहले मोबाइल फोन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 20% थी। बेसिक कस्टम ड्यूटी के कम होने के बाद ही एप्पल की ओर से प्रो मॉडल की कीमतों में कटौती करने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: क्या सस्ता और क्या महंगा? देखें लिस्ट

Advertisement
Tags :
AppleApple iPhone 13Apple iPhone 14Apple iPhone 15Union Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement