खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ट्रेन के इंतजार में न हों परेशान, इन 7 Apps से जानें कहां पहुंची रेल गाड़ी

Best Apps for Checking Train Running Status: क्या आप भी घंटों तक ट्रेन के इंतजार में प्लेटफार्म पर बैठे रहते हैं? अगर हां, तो आज ही अपने फोन में ये ऐप्स डाउनलोड कर लें। इसके बाद आप ट्रेन का लाइव अपडेट अपने फोन पर ले सकते हैं।
04:34 PM May 18, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Best Apps for Checking Train Running Status: अगर आप भी ट्रेन से बहुत ज्यादा सफर करते हैं तो अभी इन 7 ऐप्स में से किसी एक एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टाल कर लें। इससे आपको ट्रेन के इंतजार में परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। जी हां, आप एक क्लिक पर ट्रेन के डिटेल्स डालकर इन ऐप्स के जरिए मिनटों में ट्रेन का लाइव लोकेशन जान सकते हैं। इसमें IRCTC Rail Connect से लेकर कई पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं। चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Advertisement

ट्रेन रनिंग स्टेटस जानने के लिए बेस्ट ऐप्स  

भारतीय रेलवे का ऑफिशियल ऐप यूजर को ट्रेन टिकट बुक करने, लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस की जांच करने और सीधे अपने स्मार्टफोन से बुकिंग मैनेज करने की सुविधा देता है।

अपनी ऑफलाइन कैपेबिलिटीज के लिए जाना जाने वाला यह ऐप इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी सटीक लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस दे सकता है। यह पीएनआर स्टेटस की जांच और सीट की उपलब्धता की भी जानकारी देता है।

सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम्स यानी CRIS द्वारा तैयार किया गया यह ऐप ट्रेन के टाइम, रियल टाइम स्टेटस और प्लेटफार्म नंबर की भी जानकारी देगा।

Advertisement

यह मल्टिफंक्शनल ऐप लाइव ट्रेन स्टेटस, पीएनआर स्टेटस अपडेट, सीट उपलब्धता और बस बुकिंग और ट्रेनों में फ़ूड डिटेल्स  जैसी अन्य ट्रेवल से जुड़ी सर्विस भी ऑफर करता है। यह भी काफी कमाल का ऐप है।

ये भी पढ़ें : Samsung का फोन 40,000 रुपये तक सस्ता! न जानें दें हाथ से ये मौका

अपने यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के लिए पॉपुलर ये ऐप भी काफी कमाल का है। IXIGO से आप लाइव ट्रेन स्टेटस को ट्रेन कर सकते है, ट्रैन किस प्लेटफार्म नंबर पर आएगी ये भी जान सकते हैं और सीट उपलब्धता और पीएनआर स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

यह ऐप भी PNR स्टेटस और हिडन कन्फर्म सीट्स की जानकारी देने में बेस्ट ऐप है। कन्फर्मटकट यूजर्स को लाइव ट्रेन स्टेटस  की जांच करने और अल्टरनेटिव रूट का पता लगाने की भी सुविधा देता है।

यह ऐप भी लाइव ट्रेन स्टेटस की जानकारी देता है। इससे आप पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
indian railwayIRCTC
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement