खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

AC के पानी को फेंकने की न करें भूल, ऐसे बनाएं Useful

Best Ways To Use Air-Conditioner Water: अगर आप भी AC से निकलने वाले पानी को नाली में बहा रहे हैं तो अभी रुक जाइए। इस पानी का यूज आप बहुत से कामों में कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में जानें
12:21 PM Apr 14, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Best Ways To Use Air-Conditioner Water: गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में अब कई घरों में AC का इस्तेमाल होने लगा है। AC जब चल रहा होता है तो इस दौरान इससे लगातार पानी भी निकलता रहता है और अगर कहीं ये पानी वाली पाइप लीक होने लग जाए तो सिर दर्द बन जाती है। ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि AC से निकलने वाला ये पानी किसी काम का नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। यकीन मानिए इस पानी के फायदे जानकर आप भी आज से ही इसे बचाना शुरू कर देंगे। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Advertisement

कहां-कहां यूज कर सकते हैं AC का पानी?

सबसे पहले AC से निकलने वाले पानी के पाइप को बड़ी बोतल या बाल्टी में लगा दें और इस पानी को स्टोर करें। आप इस पानी का इस्तेमाल सबसे पहले तो सफाई के लिए कर सकते हैं। जी हां, घर में पोछा लगाना हो या धुलाई करनी हो इन सभी कामों में आप इस पानी का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप बाथरूम की सफाई के लिए भी इस पानी का यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Window Vs Split: कौन-सा AC खरीदें? किसमें है ज्यादा फायदा

कपड़ों की धुलाई में करें यूज

इसके अलावा आप AC से निकलने वाले पानी को कपड़े धोने के लिए भी यूज कर सकते हैं। यहां तक की आप बर्तनों को साफ करने के लिए भी इस पानी का यूज कर सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि एयर कंडीशनर से निकलने वाला पानी काफी अच्छा होता है और आप इसका यूज कूलर में भी कर सकते हैं। कहीं जगह तो पानी में शोरा भी होता है जिसकी वजह से कुछ टाइम बाद कूलर की बॉडी खराब होने लगती है लेकिन आप इस पानी का यूज करके अपने कूलर को भी बचा सकते हैं।

Advertisement

यहां न करें इस पानी का यूज

हालांकि कभी भी AC से निकलने वाले पानी को बैटरी में यूज न करें। कुछ एक्सपर्ट्स भी ऐसा न करने की सलाह देते हैं। वहीं, बैटरी बनाने वाली कंपनियां भी इसे लेकर कोई रेकमेंडेशन नहीं देती। ऐसे में अभी भी ये सवाल बना हुआ है कि इसे बैटरी में डालें या नहीं। हमारी मानें तो आप इसका यूज बैटरी के लिए न ही करें तो अच्छा होगा l

Advertisement
Tags :
ACair conditioner
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement