खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रेंट पर या खरीद लें नया AC? ऐसे करें चुटकियों में अपना कंफ्यूजन दूर

Buying vs Renting AC: क्या आप भी इस बात से कंफ्यूज हैं कि नया AC खरीदें या AC को रेंट पर ले लेना चाहिए तो आज हम आपका ये कन्फ्यूजन चुटकियों में दूर करने वाले हैं। चलिए इसके बारे में जानें
12:19 PM May 19, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Buying vs Renting AC Which is the Better Option: गर्मियां आ गई हैं और अब दिन का तापमान लगभग 42 से 45 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसे में दिन के समय घर में ऐसा लगता है मानो किसी ने भट्टी में डाल दिया हो। वहीं, अगर आपका रूम टॉप फ्लोर पर है तो ऐसे लगता है मानो आप किसी हीट चैम्बर में बैठे हैं। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग AC या कूलर खरीदने के बारे में सोचने लगते हैं, जिसमें आज बहुत से लोगों की पहली पसंद AC बन गया है।

Advertisement

हालांकि अब तो समय ऐसा आ गया है कि आपको AC खरीदने की भी जरूरत नहीं है। जी हां, आप इसे रेंट पर भी ले सकते हैं। कई ऑनलाइन प्लेटफार्म और ऑफलाइन मार्केट में आपको काफी कम कीमत पर AC रेंट पर मिल जाएंगे लेकिन इसे लेकर मन में काफी डाउट रहते हैं। जहां नए AC के लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे, जबकि एसी रेंट पर लेने पर आप कम कीमत में ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं। ऐसे में सवाल ये है कि ज्यादा फायदा किसमें है? तो चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं...

रेंट पर लें AC?

सबसे पहले बात करते हैं अगर आप रेंट पर AC लेते हैं तो इसके क्या फायदे हैं, तो बता दें इसके लिए आपको पहले फिक्स्ड सिक्योरिटी अमाउंट सर्विस प्रोवाइडर को देना होगा। इसके साथ ही आपको हर महीने इसका रेंट देना होगा। ऑफलाइन अगर आप AC रेंट पर लेते हैं तो हर महीने आपको लगभग 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच देने होंगे जबकि ऑनलाइन कुछ साइट्स पर इसका रेंट 3000 रुपये तक देखने को मिल रहा है।

यह रेंट आपके एरिया, AC के ब्रांड पर भी डिपेंड करता है। हालांकि विंडो AC कम रेंट पर मिल जाते हैं। देखा जाए तो अगर आप 5 महीने  एसी चलाते हैं, तो आपको कुल रेंट लगभग 10 हजार रुपये देना होगा। मतलब 40-50 हजार का काम सिर्फ 10 हजार में निपट जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें : AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

नया AC खरीद लें?

दूसरी तरफ अगर आप नए AC में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको करीब 30 से 40 हजार रुपये तक खर्च करने होंगे। हालांकि AC की कीमत इसके ब्रांड और यह कितने टन का है इसके हिसाब से अलग हो सकती है। नए एसी के साथ एसी इंस्टॉलेशन के लिए भी आपको एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने होंगे। हालांकि इसमें कुछ ब्रांड 2 से 4 सर्विसिंग फ्री देते हैं। मतलब यहां भी देखा जाए तो काफी बेनिफिट्स मिल रहे हैं।

ज्यादा फायदा किस में है?  

अगर आप एक नया AC खरीदते हैं जिसकी कीमत 50 हजार है और उसे 5 साल यूज करते हैं, वहीं दूसरी तरफ एक 2 हजार रुपये हर महीने किराये वाला AC लगवाते हैं और उसे 5 साल तक हर साल 5 महीने के लिए  इनस्टॉल करवाते हैं, तो ये भी आपको बराबर ही पड़ेगा यानी किराए के AC पर भी लगभग 50 हजार रुपये तक खर्च आएगा। 5 साल बाद अगर आप खरीदे हुए AC को बेचते हैं तो भी आपका ही फायदा होगा लेकिन अगर आप रेंट पर रहते हैं तो ये रेंट पर मिलने वाले AC बेस्ट हैं। हालांकि लॉन्ग टर्म में आपको नए के साथ ही जाना चाहिए।

Advertisement
Tags :
ACbuy cheapest ac online
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement