खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सरकार ने iPhone, iPad और Mac यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, खतरे में लाखों यूजर्स

CERT-In high severity warning for Apple Users : सरकार ने iPhone, iPad और Mac यूजर्स के लिए हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। लाखों यूजर्स पर इस वक्त बड़ा खतरा मंडरा रहा है। आप इससे कैसे बच सकते हैं चलिए इसके बारे में जानते हैं।
09:40 AM May 21, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम यानी CERT-In ने Apple डिवाइस को एफेक्ट करने वाली कई खामियों को लेकर हाई रिस्क वाली चेतावनी जारी की है। CIAD-2024-0027 के रूप में मार्क की गई, चेतावनी कई खामियों को दिखाता है जो iPads, Macs, iPhones और संबंधित सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है।

Advertisement

इन खामियों का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके डिवाइस को एक्सेस कर सकते हैं, सेंसिटिव इनफार्मेशन चुराने या अफेक्टेड डिवाइस पर पूरा कण्ट्रोल भी हासिल कर सकते हैं। ऐसे में सरकार की साइबर सुरक्षा टीम ने यूजर्स से इन जोखिमों को कम करने और डिवाइस और सेंसिटिव डेटा दोनों की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

क्या हैं ये खामियां?

Cert-In के अनुसार ये खामियां iOS, iPadOS, macOS, Safari और tvOS सहित कई Apple ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद हैं। साइबर हमलावर इन खामियों का फायदा उठा सकते हैं:

रिमोट कोड

Advertisement

CERT-In द्वारा जारी की गई चेतावनी में कहा गया है कि इन खामियों का यूज करके हैकर्स डिवाइस पर पूरा कंट्रोल और मैलवेयर इंस्टॉल करने से लेकर फोन के कोड भी एडिट कर सकते हैं। यहां तक कि आपके फोन को मालिसियस एक्टिविटी में भी यूज कर सकते हैं।

सेंसिटिव इनफार्मेशन

इन खामियों का यूज करके हैकर्स आपके पर्सनल डेटा जैसे पासवर्ड, कॉन्टेक्ट्स, ब्राउज़िंग हिस्ट्री और यहां तक कि फाइनेंसियल इनफार्मेशन को भी चुरा सकते हैं।

अफेक्टेड एप्पल सॉफ्टवेयर

सरकार ने सभी अफेक्टेड एप्पल सॉफ्टवेयर वर्जन की एक लिस्ट जारी की है। चलिए इस पर भी  एक नजर डालते हैं...

ये भी पढ़ें : Vivo Y200 Pro 5G: सेगमेंट का सबसे पतला 3D Curved Display वाला फोन, कीमत भी कम

कैसे रखें अपने एप्पल डिवाइस को सेफ?

डिवाइस की सुरक्षा के लिए, CERT-In ने सभी Apple यूजर्स से अपने डिवाइस को लेटेस्ट वर्जन में तुरंत अपडेट करने का आग्रह किया है। अपने डिवाइस को अपडेट कैसे करें चलिए ये भी जानें...

iPhone और iPad

Mac

Apple TV

Advertisement
Tags :
AppleCERT-In
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement