चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

...तो क्या अब फोन में Keyboard भी न करें यूज? लीक हो सकता है डाटा

Chinese Keyboard Apps Security Risk: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन पर कीबोर्ड ऐप्स का यूज कर रहे हैं? अगर हां, तो पहले ये खबर जरूर जान लें नहीं तो आपका डाटा लीक भी हो सकता है।
03:03 PM Apr 27, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Chinese Keyboard Apps Security Risk: स्मार्टफोन पर आज हम में से कई लोग कीबोर्ड ऐप्स का यूज कर रहे हैं लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि कुछ पॉपुलर फोन इन ऐप्स के कारण सिक्योरिटी रिस्क में आ गए हैं। इसमें श्याओमी, ओप्पो और वीवो जैसे कई बड़े ब्रांड शामिल हैं जिनके कीबोर्ड ऐप्स से आपके कीस्ट्रोक्स डिटेल्स रिवील हो रहे हैं। मतलब जो भी आप टाइप कर रहे हैं वो डाटा लीक हो रहा है।

Advertisement

सैमसंग और हुआवेई जैसे ब्रांड भी शामिल

उदाहरण के लिए जब आप अपने फोन से कैब बुक करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं और अपने पासवर्ड और पिन डिटेल्स डालते हैं तो इन कीबोर्ड ऐप्स में कीस्ट्रोक्स रजिस्टर्ड हो जाते हैं। कुछ ऐप्स में ये कीस्ट्रोक्स डिटेल्स रिवील हो रहे हैं जिसका इस्तेमाल हैकर्स कर सकते हैं। सिटीजन लैब ने कीबोर्ड ऐप्स में इस समस्या का पता लगाया है जिसमें सैमसंग और हुआवेई जैसे बड़े ब्रांड भी शामिल हैं।

इन कीबोर्ड ऐप्स में सिक्योरिटी रिस्क

कीस्ट्रोक्स को डिक्रिप्ट कर सकते हैं हैकर्स

ऐसा लगता है कि इनमें से ज्यादातर अफेक्टेड कीबोर्ड ऐप्स का यूज चीन में किया जा रहा है, लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में भी लाखों Xiaomi, ओप्पो और वीवो यूजर्स हैं जो इस वक्त बड़े खतरे में हैं। Researchers का कहना है कि कीबोर्ड ऐप्स में ये खामियां बड़ा जोखिम पैदा कर रही हैं। हैकर्स इन कीस्ट्रोक्स को डिक्रिप्ट कर सकते हैं।

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

सिटीजन लैब ने इनमें से किसी भी फोन का यूज करने वाले लोगों को अपने कीबोर्ड ऐप्स को अपडेट रखने की सलाह दी है और कहा है कि आपको ऐसे कीबोर्ड ऐप्स का यूज करना चाहिए जो ज्यादातर आपके कीस्ट्रोक डाटा को डिवाइस पर स्टोर रखते हैं न कि किसी क्लाउड सर्वर पर।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Floating keyboardOPPOVivo
Advertisement
Advertisement