खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Android यूजर्स पर मंडरा रहा बड़ा खतरा! अब ये मैलवेयर चुरा रहा है आपकी Photos और पासवर्ड

Chrome Browser Malware : इन दिनों Android यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। गूगल क्रोम की तरह दिखने वाला एक मैलवेयर तेजी से फैल रहा है। McAfee में अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। आइये इसके बारे के विस्तार से जानते हैं।
09:55 AM Feb 27, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Chrome Browser Malware: आज भारत समेत दुनियाभर में गूगल अपनी खास सर्विस के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है। कंपनी के कई ऐसे ऐप्स हैं जो पिछले कुछ वक्त में लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर हुए हैं जिनमें से एक गूगल क्रोम ब्राउजर भी है। आज इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है। ब्राउजर के जरिए यूजर्स अलग-अलग वेब साइट और प्लेटफॉर्म पर विजिट कर सकते हैं।

Advertisement

ज्यादातर लोगों के फोन और कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर इनस्टॉल है। अगर आप भी गूगल क्रोम का यूज करते हैं तो सावधान हो जाए, क्योंकि इन दिनों एक मैलवेयर फैल रहा है जो बिल्कुल गूगल क्रोम की तरह दिखता है। इसे देख कर आप भी धोखा खा सकते हैं। McAfee की एक रिपोर्ट में इस नए मैलवेयर के बारे में बताया गया है। जिसे Android Xloader मैलवेयर थ्रेट कहा जा रहा है। चलिए जानते हैं कैसे काम करता है ये मैलवेयर...

Android Xloader मैलवेयर थ्रेट कैसे करता है काम?

रिपोर्ट के मुताबिक ये मैलवेयर आपके डिवाइस में क्लासिक SMS में दिए गए लिंक से APK फाइल को इनस्टॉल करने से फैल रहा है। खास बात यह है कि ये मैलवेयर बिल्कुल गूगल क्रोम की तरह दिखता है। एक बार जब विक्टिम लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें क्रोम लिखा हुआ दिखाई देता है, और वे इसे सीधे इंस्टॉल करने के बारे में सोचते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें : Xiaomi 14 Ultra के आगे क्या सच में फीका पड़ रहा है Samsung S24 Ultra?

वेबसाइट पर नहीं होंगे रेडिरेक्ट

हालांकि, एंड्रॉइड पर किसी अन्य सोर्सेज से ऐप्स को साइडलोड करने के लिए पहले किसी वेबसाइट पर रेडिरेक्ट किया जाता है लेकिन ये मैलवेयर इससे बिल्कुल अलग है। यहां तक की मैलवेयर फोन पर SMS का भी फुल एक्सेस यूज कर रहा है और ऐप्स को बैकग्रॉउंड में भी यूज कर सकता है। जो हैकर सिक्योरिटी चेक को दरकिनार करने में माहिर है। इसके अलावा मैलवेयर फोन से पासवर्ड, फोटो, कांटेक्ट डिटेल्स और यहां तक कि डिवाइस के बारे में जानकारी और पर्सनल इनफार्मेशन चुरा रहा है।

प्ले प्रोटेक्ट करें ऑन

McAfee ने पहले ही Google को इस लेटेस्ट मैलवेयर के बारे में बता दिया है, इसके बाद कंपनी भी इस मैलवेयर को हटाने में जुट गई है। वहीं गूगल का इस पर कहना है कि वे इसे कंट्रोल नहीं कर सकते कि यूजर्स Play Store के बाहर क्या इनस्टॉल कर रहे हैं कहां विजिट कर रहे हैं। फिर भी, Google लोगों को इस तरह के खतरों से बचने के लिए अपने डिवाइस पर प्ले प्रोटेक्ट ऑन करने की सलाह दे रहा है।

ये भी पढ़ें : MWC 2024 में Honor ने पेश किया आंखों से कार कंट्रोल करने वाला फोन

ये भी जान लें प्ले प्रोटेक्ट कैसे ऑन करें?

फोन पर Google Play प्रोटेक्ट ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

Advertisement
Tags :
Chrome bugChrome Updatechrome vulnerabilities
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement