चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये 'Engineer' निगल जाएगा नौकरियां? म‍िनटों में न‍िपटा देता है हफ्तों के काम

Devin World First AI Software Engineer: AI आज उन ऊंचाइयों पर पहुंच गया है जिसकी कुछ समय पहले तक कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। हाल ही में एक कंपनी ने AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाया है जो कई कामों को मिनटों में कर देता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।
01:41 PM Mar 18, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Devin World First AI Software Engineer:  OpenAI ने नवंबर 2022 में ChatGPT को पेश किया गया था। तब से ये दुनियाभर में काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है। कहीं न कहीं कुछ का कहना है कि AI को बढ़ावा देने में ChatGPT ने काफी मदद की है। गूगल माइक्रोसॉफ्ट जैसे कई टेक दिग्गज AI की इस रेस में दौड़ रहे हैं लेकिन हाल ही में कॉग्निशन नामक कंपनी ने एक AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर को पेश करके सभी को चौंका दिया है। कॉग्निशन के इस अद्भुत नए एआई इंजीनियर का नाम डेविन है।

Advertisement

बता दें कि यह एक सुपर स्मार्ट इंजीनियर है जो न सिर्फ कोड लिख सकता है बल्कि वेबसाइट और सॉफ्टवेयर भी बना सकता है। इस AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कुछ लोगों की नींद उड़ा दी है। हालांकि कंपनी का कहना है कि डेविन मानव इंजीनियरों की जगह लेने के लिए नहीं है बल्कि उनके साथ टीम बना कर काम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

क्या है डेविन?

डेविन एक सुपर-स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम है ज‍िसे कॉग्निशन नामक कंपनी ने बनाया है। यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कार्यों को मिनटों में कर सकता है, जो चीज डेविन को खास बनाती है, वह उसकी आगे की सोचने और मुश्किल समस्याओं को हल करने की क्षमता है। यह अपनी गलतियों से सीख भी सकता है और समय के साथ बेहतर रिजल्ट दे सकता है। साथ ही, इसमें वे सभी खूबियां हैं जो मानव इंजीनियर में होती हैं, जैसे इंटरनेट ब्राउज करने का अपना अलग तरीका और कोड लिखना शामिल है।

Advertisement

ये भी पढ़ें : Google I/O 2024: गूगल ला रहा गजब का फीचर! फोन स्विच-ऑफ हुआ तब भी कर सकेंगे ट्रैक

14 प्रॉब्लम किए सॉल्व

डेविन को जब अन्य एआई प्रोग्राम्स के साथ टेस्ट किया गया तो इसने बेहतर परफॉर्म किया। इस AI इंजीनियर ने 100 में से लगभग 14 प्रोब्लेम्स को मिनटों में हल कर दिया और यह सिर्फ एक टेस्टिंग नहीं थी, डेविन इससे पहले भी अपवर्क जैसे प्लेटफार्मों पर कुछ प्रोब्लेम्स सॉल्व कर चुका है और रिपोर्ट बनाने जैसे काम भी किए हैं। कुल मिलाकर डेविन एक सुपर-स्मार्ट असिस्टेंट की तरह है जो इंजीनियरों को अपना काम तेजी से और बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। हालांकि कुछ को अब ये डर भी शता रहा है कि ये उनकी नौकरी न छीन ले।

समझिए कैसे काम करता है डेविन?

डेविन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से जुड़े सभी काम को आसानी से समझने और एडिट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एल्गोरिदम का यूज करता है। जब इसे कोई कमांड दिया जाता है, तो डेविन रिक्वेस्ट का एनालिसिस करता है और कोड बनाने, वेबसाइट डिजाइन करने या सॉफ्टवेयर तैयार करने के लिए नॉलेज और प्रॉब्लम सॉल्विंग तकनीकों के अपने डेटाबेस में खोजता है और इसका यूज करके काम को कुछ ही वक्त में कर देता है।

Advertisement
Tags :
OpenAI
Advertisement
Advertisement