चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन, करोड़ों यूजर्स को अचानक आई परेशानी

Facebook Instagram Down: अचानक से फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन होने की खबर सामने आई है। इससे करोड़ों यूजर्स को परेशानी हुई। कई यूजर्स ने एक्स पर पोस्ट कर इस परेशानी को साझा किया है। हालांकि अब तक इस मामले पर मेटा की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।
09:19 PM Mar 05, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Facebook Instagram Down
Advertisement

Facebook Instagram Down: फेसबुक और इंस्टाग्राम अचानक डाउन हो गया। करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स को लॉग-इन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर अकाउंट लॉगआउट हो चुके हैं। हालांकि इसके बाद दोबारा लॉग-इन भी नहीं हो पा रहा है। दोबारा लॉग-इन करने पर 'समथिंग वेंट रॉन्ग' मैसेज आ रहा है। हालांकि करीब एक घंटे तक समस्या आने के बाद फेसबुक शुरू हो गया है, लेकिन इंस्टाग्राम पर अभी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

दुनिया के कई देशों में अचानक बंद हुए अकाउंट

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय प्लेटफॉर्म फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम पर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार, भारत सहित कई देशों में सोशल मीडिया अकाउंट अचानक से बंद हो गए। यूजर्स ने इसकी रिपोर्ट की है। कई यूजर्स को इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन वॉट्सएप के साथ भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

मेटा ने अब तक जारी नहीं किया बयान

तकनीकी मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने दुनियाभर में 3,00,000 से ज्यादा फेसबुक आउटेज और इंस्टाग्राम के लिए 47,000 से अधिक आउटेज की रिपोर्ट दर्ज की है। हालांकि मेटा की ओर से अब तक इस मामले पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। जानकारी के अनुसार, यूजर्स को रात 8:56 बजे के आसपास अचानक तकनीकी दिक्कतें आईं। कहा जा रहा है कि मेटा के सर्वर में कोई परेशानी आई है। जबकि कुछ लोगों ने सुरक्षा कारणों पर भी चिंता जताई है।

एक्स पर पोस्ट कर रहे यूजर्स 

फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन होने के बाद यूजर्स ने एक्स का रुख किया। उन्होंने इससे संबंधित शिकायतें दर्ज कराई हैं। वहीं कई मजेदार मीम्स भी वायरल हो रहे हैं। कई यूजर्स ने इसके लिए मेटा के सर्वर को भी जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि मेटा ने न तो किसी डवलपमेंट के बारे में खबर दी थी और न ही अब तक इस तकनीकी दिक्कत के बारे में कोई बात कही है। फिलहाल यूजर्स बार-बार अपना सोशल मीडिया अकाउंट चेक करके देख रहे हैं। साथ ही दोस्तों से भी पूछ रहे हैं कि कहीं उनका अकाउंट चलने तो नहीं लग गया।

कितने हैं फेसबुक इंस्टाग्राम के यूजर?

आपको बता दें कि हालिया सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 2024 में दुनियाभर में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या 1.4 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंस्टाग्राम के 516.92 मिलियन एक्टिव यूजर हैं। वहीं फेसबुक की बात की जाए तो भारत में इसके यूजर 314 मिलियन से ज्यादा हैं। जबकि दुनियाभर में 3.3 बिलियन यूजर्स हैं।

सुर्खियों में रह चुका है कैम्ब्रिज एनालिटिका फेसबुक डेटा लीक 

बता दें कि इससे पहले कैम्ब्रिज एनालिटिका फेसबुक डेटा लीक सुर्खियों में रह चुका है। इस दौरान भी अचानक अकाउंट लॉगआउट हो गए थे। कथित तौर पर लाखों फेसबुक यूजर्स से संबंधित निजी डेटा ब्रिटिश कंसल्टेंस फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने उनकी सहमति के बिना कलेक्ट किया था। जिसका इस्तेमाल राजनीतिक विज्ञापन के लिए किया गया था। मेटा द्वारा थर्ड पार्टी को डेटा लीक का मामला कोर्ट तक भी पहुंचा था।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा ‘डिलीट’ किया जाने वाला ऐप बना Instagram ; Elon Musk ने दिया ये रिएक्शन 

Advertisement
Tags :
Facebookinstagram
Advertisement
Advertisement