चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नकली iPhone बना द‍िए असली! 3 भाइयों ने Apple को लगाया 50 करोड़ का चूना

Fake iPhone Scam: स्कैम के आपने कई तरह के मामले सुने होंगे लेकिन हाल ही में टेक दिग्गज Apple को ही 3 भाइयों ने मिलकर करोड़ों रुपये का चूना लगा दिया। दरअसल तीनों भाई मिलकर नकली iPhone से असली आईफोन ले रहे थे। आइए जानते हैं कैसे...
12:21 PM Mar 28, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Fake iPhone Scam: दुनियाभर से आए दिन स्कैम के अलग-अलग तरह के ममले सामने आते रहते हैं लेकिन हाल ही में एक चौंकाने वाला ममला सामने आया है जहां जीवेई एलन लियाओ नाम के शख्स ने अपने दो भाइयों के साथ मिलकर दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल को ही करोड़ों का चुना लगा दिया। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी की भाइयों ने मिलकर नकली iPhone को असली फोन में बदल कर कंपनी को करीब 6 मिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का चूना लगाया है।

Advertisement

ऐसे करते थे स्कैम

दरअसल इस स्कैम को अंजाम देने के लिए Zhiwei Allen Liao वारंटी सिस्टम का इस्तेमाल करते थे । अब उन्हें 4 साल जेल की सजा सुनाई गई है। पेशेंटली एप्पल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले इन तीनों ने चीन से असली दिखने वाले नकली आईफोन और आईपैड मंगवाए इसके बाद वे नकली प्रोडक्ट्स पर एप्पल प्रोडक्ट्स के असली सीरियल नंबर डाल देते थे। तीनों भाई मिलकर फिर नकली आईफोन लेकर Apple स्टोर पहुंच जाते थे और दावा करते थे कि उनका डिवाइस खराब है, जिसके बाद Apple उन्हें वारंटी के तहत असली डिवाइस दे देता था।

ये भी पढ़ें : E-Challan Scam: चालान कटने का आया है मैसेज तो हो जाएं सावधान! बैंक खाता हो सकता है खाली

Advertisement

पहले भी कर चुके थे स्कैम

यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने इस तरह का स्कैम किया है। पहले भी वे इसी तरह के स्कैम करके लगभग 1 मिलियन डॉलर यानी 10 लाख रुपये से ज्यादा कमा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक लियाओ इस फर्जी ऑपरेशन को लीड करता था। पकड़े जाने के डर से उसने कई लोगों को भी पहले एप्पल प्रोडक्ट और कुछ पैसे भेज दिए लेकिन अंत में वह पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

नकली एप्पल प्रोडक्ट्स की तस्करी

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि केस की सुनवाई के दौरान एक जज ने लियाओ के कार्यों की गंभीरता पर जोर देते हुए कहा कि उसने एक क्रिमिनल आर्गेनाइजेशन को लीड किया है जिसने कई सालों तक पूरे उत्तरी अमेरिका में नकली एप्पल प्रोडक्ट्स की तस्करी की है। बता दें कि इस स्कैम का खुलासा एफबीआई और सैन डिएगो पुलिस विभाग ने किया है।

Advertisement
Tags :
iPhone Scam
Advertisement
Advertisement