खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गजब हो गया! अब नाखून से हो जाएगा पेमेंट, जानें कैसे?

Fingernail Chip for Payment : क्या आप जानते हैं जल्द ही आप बिना किसी फोन या वॉच के भी पेमेंट कर पाएंगे। जी हां, बाजार में जल्द ही ऐसी चिप आने वाली है जो अपने नाखून पर लग जाएगी जिससे आप कहीं भी और कभी भी पेमेंट कर सकेंगे।
05:03 PM Apr 06, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Fingernail Chip for Payment: भारत ही नहीं दुनियाभर में इन दिनों डिजिटल पेमेंट तेजी से फैल रहा है। आजकल बड़े-बड़े शोरूम से लेकर छोटे से सब्जी के ठेले तक, हर जगह क्यूआर कोड दिखने लगे हैं। वहीं इस डिजिटल क्रांति ने आज पेमेंट मोड भी बदल दिए हैं। अब तो टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई हैं कि आपको पेमेंट करने के लिए कोड स्कैन करने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ फोन को POS मशीन पर टेप करके आप पेमेंट कर सकते हैं। हाल ही में कुछ स्मार्टवॉच भी सामने आई थी जो NFC के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देती हैं।

Advertisement

वहीं इस साल की शुरुआत में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान तो सैमसंग ने पेमेंट के इस तरीके को और भी ज्यादा एडवांस बना दिया था। दरअसल टेक शो के दौरान कंपनी ने ऐसी रिंग पेश की थी जिससे आप पेमेंट कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि सैमसंग जल्द ही इन्हें लॉन्च भी कर सकता है लेकिन इसी बीच अब खबर आ रही है कि जल्द ही आप नाखून से भी पेमेंट कर पाएंगे। आपको इसके लिए कोई भी एक्स्ट्रा चीज की जरूरत नहीं होगी बस एक छोटा सा डिवाइस नाखून पर लगाना होगा।

ये भी पढ़ें : OnePlus Nord CE 4 को इस तरह खरीदें सस्ते में

नाखून से कर सकते हैं पेमेंट

जी हां, टेक फर्म मैनीक्योर ने एक ऐसी चिप बनाई है जो यूजर्स को केवल अपने नाखूनों का यूज करके किसी भी प्रोडक्ट का पेमेंट करने की सुविधा दे रही है। इस स्मार्ट चिप को कंपनी ने सिर्फ £13 यानी 1,368 रुपये में बनाया है जिसमें पहले यूजर्स के बैंक कार्ड डिटेल्स को ऐड किया जाता है। इसके बाद फोन ऐप से लिंक करके आप किसी भी कार्ड मशीन के सामने अपनी उंगली लगाकर पेमेंट कर सकते हैं।

Advertisement

चोरी होने का डर नहीं

बता दें कि इस चिप को पूर्वी लंदन के कैनिंग टाउन में एक पॉप-अप सैलून में फिट किया जा रहा है। इसका एक फ़ुटेज भी सामने आया है जिसमें दिखाया गया है कि चिप को नेल पॉलिश से ढकने से पहले एक महिला ने इसे अपनी अंगूठे पर चिपकाया हुआ था। स्मार्ट चिप के फाउंडर का कहना है कि इसे आप नेल पॉलिश से ढक भी सकते हैं। साथ ही इसे चोरी करना भी लगभग असंभव है और न ही आप इसे कभी घर पर भूलेंगे।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement