चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fridge Blast Reason: फ्रिज में ब्लास्ट होने के ये हैं 3 कारण, आप भी जान लीजिए

Fridge Blast Reason: आज हम आपको 3 ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जो फ्रिज फटने का कारण बन सकते हैं, आइए जानते हैं।
10:09 AM May 07, 2024 IST | Simran Singh
फ्रिज ब्लास्ट का कारण
Advertisement

Fridge Blast Reason: "फ्रिज" का इस्तेमाल ज्यादातर सभी घरों में होता है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में इसकी जरूरत ज्यादा पड़ती है। कई घरों में दिन भर फ्रिज बंद और खुलता ही रहता है। जहां बच्चे होते हैं वहां तो फ्रिज को बंद रहने का मौका ही नहीं मिलता है। घर में कोई न कोई सदस्य इसे खोलता ही रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार फ्रिज को खोलना या बंद करना या कहें कि हद से ज्यादा फ्रिज का इस्तेमाल करना भी इसके फटने की वजह बन सकता है। इतना ही नहीं, कई अन्य कारण भी हैं जो फ्रिज में ब्लास्ट होने की वजह बन सकते हैं। आइए जानते हैं कब फ्रिज बम की तरह बन सकता है?

Advertisement

कैसे रखें फ्रिज को ठीक?

गर्मियों में फ्रिज का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में फ्रिज में कम कूलिंग की समस्या भी देखने को मिलती है। जबकि, कई फ्रिज में हीटिंग की समस्या होने लगती है जिसका मुख्य कारण रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में ज्यादा दबाब पड़ना होता है। इसलिए जरूरी है कि आप फ्रिज का इस्तेमाल सही तरह से और कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए करें।

1. फ्रिज में जम गई है बर्फ?

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने फ्रिज में बर्फ जमने के लिए छोड़ देते हैं। किसी कंटेनर में बर्फ जमाना सही है लेकिन अगर बर्फ जमने वाले बॉक्स में आपको बर्फ जमने से रोकना चाहिए। कोशिश करें कि फ्रिज को कुछ-कुछ घंटों में ओपन करते रहें, जिससे उसके बॉक्स में एक्स्ट्रा बर्फ न जमें।

2. बिजली फ्लकचुएट से दूर रखें फ्रिज

आपका फ्रिज कहां रखा हुआ है, इस चीज का भी खास ध्यान रखें। ऐसी जगह जहां बिजली फ्लकचुएट करती है वहां से रेफ्रिजरेटर को दूर रखें। वरना ये भी फ्रिज में धमाके का कारण बन सकता है। बिजली फ्लकचुएट के कारण रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर असर पड़ता है और फिर ब्लास्ट हो सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  इन 3 कारणों से लीक होती है AC Gas

3. रेफ्रिजरेटर में ध्यान से रखें चीजें

कुछ लोग अपने फ्रिज में ज्यादा सामान ही नहीं रखते और कई ऐसे भी हैं जो लंबे समय तक फ्रिज में कुछ भी सामान नहीं रखते हैं, जोकि सही नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपने खाली फ्रिज में कुछ रखने से पहले उसे ऑफ कर लें। पावर ऑफ करने के बाद ही उसमें सामान रखें। इसके बाद फ्रिज को ऑन करें। लंबे समय तक फ्रिज को खाली रखने के बाद अगर उसमें कुछ रखा जाता है, तो उसके कंप्रेसर पर दबाब पड़ता है जो ब्लास्ट होने का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें- AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Advertisement
Tags :
Fridge Blast ReasonrefrigeratorRefrigerator Tips
Advertisement
Advertisement