होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Fridge की लाइफ डबल कर देता है ये छिपा हुआ बटन, फायदे जानकर आप भी कहेंगे 'भाई पहले बता देते'

Fridge Defrost Button Benefits: क्या बारिश के मौसम में बर्फ से जम गया है आपका Fridge? तो अभी ये छिपा हुआ बटन दबा दें इससे फ्रिज की लाइफ डबल हो जाएगी। चलिए इसके बारे में जानें
11:04 AM Sep 19, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Fridge Defrost Button Benefits: आजकल फ्रिज हर घर की जरूरत बन चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके फ्रिज में एक ऐसा बटन है जो न सिर्फ बिजली बचाता है बल्कि आपके फ्रिज की उम्र भी बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं बारिश या ठंड के मौसम में जब फ्रिज में ज्यादा बर्फ जम जाती है तो ऐसी कंडीशन में भी ये बटन आपकी काफी मदद कर सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं फ्रिज के डिफ्रॉस्ट बटन की। आज भी बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते।

Advertisement

क्या है ये डिफ्रॉस्ट बटन?

जब हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय बाद फ्रीजर में बर्फ जम जाती है। यह बर्फ फ्रीजर की दीवारों पर चिपक जाती है। नतीजतन, फ्रिज को ठंडा रखने के लिए उसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है लेकिन डिफ्रॉस्ट बटन इसी बर्फ को पिघलाने का काम करता है।

डिफ्रॉस्ट बटन के फायदे

ये भी पढ़ें : Amazon Great Indian Festival सेल में इन 5 तरीकों से मिलेगा बंपर डिस्काउंट

Advertisement

कैसे करें डिफ्रॉस्ट?

जैसे ही आप फ्रिज को ओपन करेंगे तो जहां टेम्परेचर एडजस्ट करने के लिए रेगुलेटर लगा होता है उसी के ठीक ऊपर आपको ये डिफ्रॉस्ट बटन दिखाई देगा। बस आपको इसे एक बार प्रेस कर देना है। इस दौरान फ्रीजर से सारा सामान निकाल लें और बर्फ को पिघलने दें। बर्फ पिघलने के बाद फ्रीजर को अच्छी तरह से साफ कर लें।

कितनी बार करें डिफ्रॉस्ट?

अब बहुत से लोगों के मन में ये सवाल चल रहा होगा कि आखिर कितनी बार हमें अपने फ्रिज को डिफ्रॉस्ट करना चाहिए। आमतौर पर, हर 3-6 महीने में एक बार डिफ्रॉस्ट करना जरूरी है। इससे फ्रिज की लाइफ बढ़ जाती है।

Open in App
Advertisement
Tags :
fridge
Advertisement
Advertisement