चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google Chrome बोलेगा हिंदी में, पढ़ने की जरूरत नहीं; आ रहा है कमाल का फीचर    

Google Chrome New Feature: गूगल अपने Chrome ब्राउजर के लिए बहुत ही कमाल का फीचर ला रहा है जिसका यूज करके आप वेब पेज को हिंदी में सुन पाएंगे। चलिए जानें कैसे काम करेगा ये फीचर...
02:36 PM Jun 17, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Chrome New Feature: जब भी हम कभी ऑनलाइन कुछ सर्च करते हैं तो कभी-कभी कंटेंट इतना ज्यादा होता है कि उसे पढ़ने का बिल्कुल भी मन नहीं करता। क्या आप भी उन्हें में से एक हैं? अगर हां, तो गूगल आपकी इस समस्या को जल्द ही खत्म करने वाला है। टेक दिग्गज अपने Android पर Chrome यूजर्स के लिए "Listen to this Page" नाम का एक जबरदस्त फीचर ला रहा है। यह फीचर यूजर्स को अपनी पसंद की भाषा और आवाज में किसी भी वेब पेज को सुनने की सुविधा देगा। 9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, यह अपडेट जल्द ही सभी स्टेबल यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Advertisement

मिलेंगे प्लेबैक के कई कंट्रोल

Google ने अपने हेल्प पेज के जरिए इस नए फीचर की जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स अब अपने Android डिवाइस पर किसी वेबसाइट पर टेक्स्ट को सुन भी सकते हैं और प्ले, पॉज, रिवाइंड और फास्ट-फॉरवर्ड जैसे प्लेबैक कंट्रोल का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार प्लेबैक स्पीड को बदल सकते हैं, अपनी पसंदीदा आवाज चुन सकते हैं और टेक्स्ट हाइलाइटिंग और ऑटो-स्क्रॉल को सेलेक्ट या बंद भी कर सकते हैं। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, अरबी, चीनी, फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियाई, जापानी, पुर्तगाली, रूसी और स्पेनिश भाषा में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें : AC Blast की वजह बनती है आपकी ये एक चूक; जानकर तुरंत करें सुधार

Advertisement

सभी वेबसाइट पर नहीं करेगा काम

कहा जा रहा है कि "Listen to this Page" फीचर सभी वेब पेज के लिए उपलब्ध नहीं है। अगर कोई वेबसाइट इस फीचर का सपोर्ट नहीं करती है, तो वह थ्री डॉट वाले मेनू में दिखाई नहीं देंगे। पहले, यूजर्स Google Assistant को वॉयस कमांड देकर वेब पेज सुन सकते थे, लेकिन यह नया फीचर लैंग्वेज और वॉयस के लिए ज्यादा ऑप्शन ऑफर करता है, जिससे यूजर एक्सपीरियंस और भी शानदार हो जाता है।

iPhone में पहले से ये फीचर

यह फीचर iOS के लिए Safari में मिलने वाले फीचर जैसा ही है, जहां यूजर्स Siri की आवाज का यूज करके वेब पेज सुन सकते हैं। हालांकि, जहां Safari का ये फीचर यूजर्स को ब्राउजर से बाहर जाने की भी सुविधा देता है, जबकि Google का नया ऑप्शन यूजर्स को Chrome के अंदर ही इसे यूज करने की सुविधा देता है। Google ने डेस्कटॉप पर Chrome के लिए भी इस फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिससे मोबाइल डिवाइस के अलावा कहीं भी आप इसका यूज कर सकेंगे।

Advertisement
Tags :
Google ChromeGoogle Chrome featuresGoogle Chrome update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement