खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Google Earthquake Alert: मोबाइल की एक सेटिंग बचा सकती है लाखों की जान! भूकंप आने के मिलते संकेत

Google Earthquake Alert: चीन में भूकंप से जो हुआ वो आपके साथ न हो, इसलिए फटाफट जान लें Google की ये जबरदस्त सेटिंग...
11:28 AM Dec 19, 2023 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Earthquake Alert: सोमवार आधी रात को चीन के गांसु प्रांत में जिशिशान काउंटी, लिनक्सिया में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप के कारण इमारतें ढह जाने से कम से कम 116 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भूकंप से बचाने के लिए गूगल भी एक शानदार फीचर ऑफर करता है। जो आपको ऐसी स्थिति से काफी हद तक बचा सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं गूगल के भूकंप अलर्ट सिस्टम की।

Advertisement

खास बात यह है कि कुछ समय पहले गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इसे भारत में भी लॉन्च किया है। जो भूकंप आने पर आपके फोन पर पहले ही अलर्ट भेज देता है। ये सिस्टम भूकंप को महसूस करने के लिए डिवाइस के कुछ सेंसर्स का इस्तेमाल करता है। ये जबरदस्त फीचर दुनिया भर के कई देशों में पहले से ही मौजूद है लेकिन हाल ही में Google ने इसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श से भारत में भी पेश किया है। आइये जानते हैं आप कैसे इसे अपने फोन में ऑन कर सकते हैं…

वीडियो से भी जानें इसके बारे में…

Advertisement

Earthquake Alert अपने फोन में कैसे ऑन करें?

गूगल ने इस फीचर को भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। आप इस फीचर को एंड्रॉयड 5 या उससे ऊपर के वर्जन पर यूज कर सकते हैं। स्मार्टफोन पर अलर्ट पाने के लिए दो चीजों का होना बेहद जरूरी है। पहला, आपका फोन इंटरनेट से कनेक्टेड हो, दूसरा फोन की लोकेशन ऑन हो। इसके साथ ही आपको Earthquake Alert सेटिंग भी ऑन करनी होगी। आइये स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कैसे आप इसे ऑन कर सकते हैं।

वीडियो से भी जानें Earthquake Alerts के बारे में

(https://tjc.org/)

Advertisement
Tags :
earthquake alertsGoogle
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement