Google डिलीट कर देगा आपका Gmail अकाउंट, बचाना है तो अपनाएं ये 6 टिप्स

Google Inactive Account Policy : अगर आपने भी काफी टाइम से अपना जीमेल अकाउंट यूज नहीं किया है तो सावधान हो जाएं। गूगल आपका अकाउंट डिलीट कर सकता है। चलिए जानें क्यों?

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Google Inactive Account Policy: क्या आप जानते हैं कि अगर आपने लंबे समय से अपने Gmail अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो Google उसे हटा सकता है। जी हां, Google ने एक नई पॉलिसी बनाई है जिसके तहत दो साल से ज्यादा वक्त तक इनएक्टिव रहने वाले अकाउंट्स को डिलीट किया जा रहा है। वहीं, यूजर्स को फिर से इनएक्टिव अकाउंट्स पर मेल आने लगे हैं जिसमें बताया गया है कि उनके अकाउंट को जल्द ही डिलीट कर दिया जाएगा। चलिए जानें क्यों...

Google क्यों कर रहा है ऐसा?

दरअसल, Google ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि इनएक्टिव अकाउंट्स के हैक होने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं, इन बंद पड़े अकाउंट्स में डेटा होने से Google के सर्वर पर जगह कम हो जाती है। Google चाहता है कि यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहे। इसलिए ये बड़ा कदम उठाया गया है।

20 सितंबर को डिलीट हो जाएगा अकाउंट

इस साल कई यूजर्स को Google से एक ईमेल मिला जिसमें बताया गया था कि जिस Google अकाउंट का उन्होंने आठ महीने से इस्तेमाल नहीं किया है, उसे 20 सितंबर को Gmail, फोटो और दस्तावेज समेत हटा दिया जाएगा। हालांकि बहुत से लोग Google की इस इनएक्टिव पॉलिसी के बारे में पहले से जानते हैं। वहीं, अगर आपको भी ऐसा कोई ईमेल आया है तो घबराएं नहीं, कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने अकाउंट को बचा सकते हैं।

अपना अकाउंट कैसे सिक्योर रखें?

  • रेगुलर लॉग इन करें: कम से कम हर दो साल में एक बार अपने खाते में लॉग इन करें।
  • ईमेल भेजें: अपने इनबॉक्स को एक्टिव रखें।
  • Google Drive का इस्तेमाल करें: कोई डॉक्यूमेंट बनाएं या एडिट करें।
  • Google Photos में फोटो अपलोड करें: गैलरी से एक नई फोटो अपलोड करें।
  • YouTube पर वीडियो देखें: अपने इनएक्टिव अकाउंट से कोई वीडियो देखें।
  • Google सर्च करें: गूगल क्रोम जाकर कोई भी चीज सर्च करें।

ये भी पढ़ें : धो डाला रे! iPhone 16 लॉन्च पर सैमसंग ने लिए फुल मजे, पोस्ट देख कंट्रोल नहीं कर पाएंगे हंसी

डिलीट हुआ तो नहीं आएगा अकाउंट वापस

वहीं, बहुत से लोगों का सवाल है कि अगर गूगल अकाउंट को डिलीट कर देता है तो क्या वे अपना खाता वापस पा सकता हैं? शायद नहीं, इसलिए सावधान रहें। जब भी आपका अकाउंट लंबे समय से इनएक्टिव होगा तो आपको Google से एक ईमेल मिलेगा। इसे भूलकर भी इग्नोर न करें। वहीं, आप Google Takeout का इस्तेमाल करके अपने डेटा का बैकअप भी ले सकते हैं।

Open in App
Tags :