होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

टेंशन खत्म! Google डिलीट कर देगा आपका वो वाला Data, साथ ही मिलेंगे 4 लाख रुपये?

Google Incognito Mode Data Delete: क्या आप भी प्राइवेसी के लिए गूगल का Incognito Mode यूज करते हैं, तो बता दें कंपनी अब आपका डाटा डिलीट करने जा रही है जो कंपनी काफी वक्त से स्टोर किए हुए है।
03:21 PM Apr 02, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Google Incognito Mode Data Delete: क्या आप भी गूगल पर सेफ सर्च के लिए Incognito Mode का इस्तेमाल करते हैं तो आप जानते ही होंगे कि हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि कंपनी आपको इस मोड में भी ट्रैक कर रही है। जिसके बाद से लगातार गूगल विवादों में बना हुआ है। कुछ यूजर्स को लगता था कि Incognito Mode में कोई उन्हें ट्रैक नहीं कर रहा लेकिन कुछ समय पहले ही खुद गूगल ने भी इस बात का खुलासा किया था कि वह Incognito मोड में आपको ट्रैक कर रहा है और इसका सारा डाटा इकट्ठा कर रहा है।

Advertisement

प्राइवेसी लॉस का किया उल्लंघन

इस मामले में पहली बार 2020 में टेक दिग्गज पर मुकदमा दर्ज हुआ था। दायर याचिका में कहा गया था कि कंपनी ने फेडरल वायरटैपिंग और कैलिफोर्निया की प्राइवेसी कानूनों का उल्लंघन किया है। इस केस में कंपनी को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं अब Google उन सभी अरबों डाटा रिकॉर्ड्स को डिलीट करने पर सहमत हो गया है।

ये भी पढ़ें : Google आपको कर रहा है ट्रैक? Incognito Mode में भी न देखें वो वाला…वीडियो

4 लाख रुपये देगी कंपनी?

जी हां, कंपनी अब उन सभी यूजर्स का डाटा डिलीट करेगी जो Incognito Mode का इस्तेमाल करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस उल्लंघन के बाद गूगल अफेक्टेड यूजर्स को 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर या हर अफेक्टेड यूजर्स को 5,000 अमेरिकी डॉलर यानी 4 लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान करेगी।

Advertisement

क्या है Incognito Mode?

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि हर ब्राउजर में एक सीक्रेट विंडो की तरह एक स्पेशल मोड मिलता है जहां आपके ब्राउजिंग डाटा को सेव नहीं किया जाता। यह सुनने में कितना अच्छा लगता है? कि आपको कोई ट्रैक नहीं कर रहा लेकिन कंपनी अब इसके चलते बड़ी मुश्किल में आ गई है। हालांकि एक बयान में गूगल ने कहा था कि इसमें आपकी लोकल हिस्ट्री को सीक्रेट रखा जाता है। अब ये देखना होगा कि इस फैसले ने बाद टेक दिग्गज इस मोड में डाटा कलेक्ट करेगा या नहीं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Google
Advertisement
Advertisement