चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सस्ते Smartphone से भी हो रही है कंपनियों की मोटी कमाई! जानिए कैसे?

How Smartphone Companies Make Profit: क्या आप जानते हैं सस्ते फोन से स्मार्टफोन कंपनियां कैसे मोटा पैसा कमाती हैं? तो आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे...
11:17 AM Apr 29, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

How Smartphone Companies Make Profit: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। कंपनियां भी लगातार मार्केट में प्रीमियम सेगमेंट से लेकर बजट रेंज में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। यहां तक की कई चीनी ब्रांड तो इंडियन मार्केट में हर महीने सस्ते फोन लॉन्च कर रहे हैं। 10 से 15 हजार रुपये के बजट में तो आजकल कई तगड़े फीचर्स वाले फोन मौजूद हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन सस्ते डिवाइसेस को बेचकर कंपनी कैसे मोटी कमाई करती है। चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं।

Advertisement

कैसे करती हैं कमाई?

बहुत से लोगों को आज भी लगता है कि ब्रांड को प्रॉफिट सिर्फ हार्डवेयर से होता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सिर्फ हार्डवेयर को कम करके ही नहीं बल्कि कंपनियां दूसरे तरीकों से भी मोटा पैसे कमाती है। आपने कभी न कभी ये नोटिस किया होगा कि सस्ते फोन के UI में बहुत ज्यादा विज्ञापन देखने को मिलते हैं। दरअसल इन्हीं एड्स के जरिए स्मार्टफोन कंपनियां अच्छी कमाई करती हैं।

ये भी पढ़ें : Flipkart से पहले Amazon पर शुरू होने वाली है Summer Sale, कई सामान मिलेंगे आधे दाम में!

ये है दूसरा तरीका

केवल विज्ञापन ही नहीं बल्कि कंपनियां फोन में थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल करके भी अच्छी कमाई कर लेती हैं। डिवाइस में ऐसी ऐप्स को इनस्टॉल कर देती हैं जिनकी यूजर्स को बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम सभी इन्हें ब्लोटवेयर के नाम से जानते हैं। यहां तक की कुछ ऐप्स तो फोन से डिलीट भी नहीं होते और ये ऐप्स नोटिफिकेशन के जरिए बहुत ज्यादा विज्ञापन भेजते रहते हैं।

Advertisement

कंपनियां ऐसे भी बचा लेती हैं पैसा

हार्डवेयर के साथ-साथ कंपनियां इन दो तरीकों से भी अच्छी कमाई कर लेती हैं और सस्ते में डिवाइस को लॉन्च कर पाती हैं। हालांकि फालतू एड्स दिखाने और इन ब्लोटवेयर ऐप्स के चलते कई बार कंपनियों को ट्रोल भी किया गया है। सोशल मीडिया पर इनके कई Memes वायरल हुए हैं जिसकी वजह से हाल फिलहाल कंपनियों ने इन स्मार्टफोन्स से एड्स को कम किया है। इसके अलावा कंपनियां सस्ते फोन्स में सॉफ्टवेयर अपडेट भी कम देती हैं जिससे उनका काफी पैसा बच जाता है।

Advertisement
Tags :
5g smartphonesBest Budget Smartphone
Advertisement
Advertisement