खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बारिश में भी चमकेगी रोशनी! जानिए कैसे Solar Panel बनाते हैं बिना सूरज के बिजली

क्या Solar Panel बरसात के दिनों में काम करते हैं जब सूरज बादलों से बहुत कम निकलता है, क्या वे सूरज के प्रकाश के बिना बिजली बना सकते हैं? अगर आप भी भारी भरकम खर्च कर सोलर पैनल लगवाने की सोच रहे हैं तो जानिए क्या यह मानसून के दौरान काम करेगाया नहीं।
06:45 PM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Solar Panel: घर में गर्मी और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली का बिल भी बढ़ जाता है। इसलिए बहुत से लोग इस लागत को कंट्रोल करने के लिए सोलर लाइट इस्तेमाल करने का डिसिशन लेते हैं। लेकिन जब मानसून के दौरान सूरज की रोशनी नहीं होती तो सवाल ये उठता है कि ये सोलर काम करता है या नहीं। तो आइए जानते हैं कि ये सोलर पैनल मानसून के दौरान कैसे काम करते हैं और कैसे बिजली पैदा करते हैं।

Advertisement

कई लोगों का पहला सवाल यह होता है कि सोलर पैनल बारिश में काम करते हैं या नहीं, इसका जवाब हां है। ये पैनल मानसून के दौरान भी काम करते हैं लेकिन इस समय इनकी वर्किंग कैपेसिटी कम हो जाती है।

यह भी पढ़े: Google Search Tips: जानें इन 5 ट्रिक्स की मदद से Browsing को कैसे करें Streamline

इस तरह बारिश करती है सोलर पैनलों को अफेक्टेड

Advertisement

बारिश के दौरान सूरज की रोशनी कम हो जाती है, जिससे सोलर पैनल कम बिजली पैदा करते हैं। लेकिन जब बारिश का पानी सोलर पैनल की सतह पर जमा हो जाता है तो सूरज की रोशनी का पैनल तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। बारिश से तापमान में गिरावट हो सकती है, जिससे सोलर पैनलों की क्षमता भी कम हो जाती है। लेकिन इसके बावजूद सोलर पैनल बारिश में भी बिजली की आपूर्ति करते हैं।

कैसे बनती है बिना सूरज के बिजली?

सोलर पैनल दिन के दौरान बिजली उत्पन्न करते हैं और इसे बैटरी में सेव करते हैं। बरसात के मौसम में, जब सूरज की रोशनी कम होती है, बैटरी में सेव्ड बिजली का उपयोग घरों और अन्य डिवाइस को बिजली देने के लिए किया जाता है। सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली Direct Current (DC) में होती है। घरों में उपयोग किए जाने वाले डिवाइस को Alternating Current (AC) बिजली की इस्तेमाल होती है। एक इन्वर्टर DC बिजली को AC बिजली में कन्वर्ट करता है।

यह भी पढ़े:Fitness Band vs Smartwatch: बजट से लेकर फीचर्स के मामले में कौन सी वॉच रहेगी बेस्ट, जानिए

दो प्रकार के सोलर पैनल

बाजार में दो प्रकार के Solar Panel उपलब्ध हैं, एक जिसमें बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है। ये सोलर पैनल काफी सस्ते होते हैं, इन पर सरकार आपको सब्सिडी भी देती है। जिन दिनों ज्यादा बिजली पैदा होती है, उस दिन आप इसे सरकार को भी दे सकते हैं। ऐसे में सरकार रात में या जरूरत के वक्त इस बिजली को इस्तेमाल करती है। अन्य सोलर पैनल बैटरी के साथ आते हैं जो सूरज के प्रकाश से बिजली में कन्वर्ट करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सूरज की रोशनी है या नहीं।

Advertisement
Tags :
Soler Panel
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement