होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Parcel Fraud: सावधान! कहीं आप भी न हो जाएं इस फ्रॉड का शिकार, बड़े काम की हैं ये टिप्स

Parcel Fraud: आज कल पार्सल फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है, जिसके तहत स्कैमर्स लोगों को फेक पार्सल के नाम पर फंसाते हैंं और पैसे लूटने की कोशिश करते हैं।
09:02 PM Oct 20, 2024 IST | News24 हिंदी
parcel Fruad
Advertisement

Parcel Fraud: बीते कुछ सालों में साइबर फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। बीते कुछ समय से हम पार्सल स्कैम के बारे में सुन रहे हैं। इसमें स्कैमर्स लोगों को पार्सल में संवेदनशील सामान होने की जानकारी देकर डराते हैं, जिसपर उनका नाम होता है। फिलहाल ICICI ने भी पार्सल स्कैम को बारे में बताने हुए इसके लगातार बढ़ते चलन को लेकर चेतावनी जारी की है।

Advertisement

इस फ्रॉड में स्कैमर्स आपको फंसा कर पर्सनल जानकारी और फाइनेंशियल डिटेल चुराने का प्रयास करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस तरह के स्कैम से बच सकते हैं। आइये इन साइबर फ्रॉड के बारे में जानते हैं।

कूरियर के नाम पर फ्रॉड

ICICI ने अपने कस्टमर्स को मेल भेजा है, जिसमें बैंक ने बताया कि कैसे पार्सल या कूरियर स्कैमर्स कस्टम डिपार्टमेंट और पुलिस होने का दावा करते हैं। ये आपको कॉल करते हैं और आपके नाम पर कूरियर या पार्सल के बुक होने का दावा करते हैं। फिर वे आपसे कहते हैं कि इस पार्सल या कूरियर में ड्रग्स मिले हैं।

बैंक ने आगे बताया कि स्कैमर्स आपको धमकाने और आपके बैंक या क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेने की कोशिश करते हैं। वे इस बात पर जोर देते हैं कि उन्हें डिजिटली अरेस्ट कर लिया गया है। इसके बाद वे आपसे फेक आरबीआई अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कराने के लिए कहते हैं और आपकी अन्य डिटेल जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड आदि को हथियाने की कोशिश करते हैं।

Advertisement

Cyber crime

यह भी पढ़ें - Success Story: कैसे एक ऑफिस बॉय बना दो कंपनियों का मालिक, जानें दादासाहेब भगत की कहानी

कैसे रहें सुरक्षित?

Open in App
Advertisement
Tags :
cyber attackCyber Fraud
Advertisement
Advertisement