खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं आपके कमरे में तो नहीं लगा Hidden Camera? ऐसे मिनटों में जानें

How to Detect Hidden Camera : अगर आप भी कहीं होटल में रुकने का प्लान कर रहे हैं तो पहले कमरे की अच्छे से जांच जरूर कर लें क्योंकि कमरे में कोई हिडन कैमरा भी हो सकता है।
10:41 AM Apr 14, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

How to Detect Hidden Camera: होटल के कमरे से लेकर ड्रेसिंग रूम तक चुपके से रिकॉर्डिंग करने के अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में मशहूर एक्ट्रेस किम क्वान ही के ड्रेसिंग रूम में भी एक हिडन कैमरा मिला था। जिससे फिर ये डर जिंदा हो गया है कि कहीं कमरे में कोई हिडन कैमरा तो नहीं। इस घटना के बाद फैंस को एक्ट्रेस की चिंता होने लगी और हर कोई आरोपियों के जल्द से जल्द पकड़ने की मांग करने लगा। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो जाए इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपके होटल के कमरे में या कहीं और Hidden कैमरा तो नहीं लगा हुआ। चलिए इसके बारे में जानें...

Advertisement

ऐसे ढूंढे रूम में लगा हिडन कैमरा

क्या आप जानते हैं रूम में लगे स्पाई कैमरा और सिक्योरिटी कैमरा को आप स्मार्टफोन के कैमरा का यूज करके ढूंढ सकते हैं क्योंकि स्मार्टफोन का कैमरा इन्फ्रारेड लाइट का पता लगा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले रूम की लाइट ऑफ करनी है और कैमरा ओपन करें और पुरे रूम में अच्छे से फोन के कैमरा से देखें। किसी भी ब्लिंक करती लाइट को चेक करें। ऐसे में अगर आपको कहीं ब्लिंक करती लाइट्स दिखे तो हो सकता है ये कोई हिडन कैमरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें : Window Vs Split: कौन-सा AC खरीदें? किसमें है ज्यादा फायदा

कहां-कहां छुपा हो सकता है कैमरा?

आजकल कुछ मामलों में देखा गया है कि पंखे के बीचो-बीच कुछ डॉट देखने को मिलते हैं जिसमें कैमरा छुपा हो सकता है। इसलिए पंखे को चेक करें कि कहीं उसमे से कोई रेड लाइट तो आ रही। टोर्च या तेज लाइट का यूज करके आप इस बात का पता लगा सकते हैं। अगर कोई पंखे में लाइट ब्लिंक कर रही है तो ये कैमरा होने के संकेत हैं।

Advertisement

एप्लाइंसेज भी कर लें चेक

इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेज में भी कई बार Hidden कैमरा देखा गया है क्योंकि ऐसे कैमरा डिवाइसेज को पावर देने के लिए ये एप्लाइंसेज बेस्ट हैं। अगर आपको इलेक्ट्रिकल एप्लाइंस में भी कहीं ब्लिंक करती लाइट दिखती है तो ये भी कैमरा होने के संकेत देता है। इसके अलावा फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर में भी कैमरा छुपा हो सकता है।

Advertisement
Tags :
hidden camera
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement