चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Instagram Reels से होना है फेमस तो ट्राई करें यह Tricks

Instagram Reels Viral Tips: लोग आजकल सोशल मीडिया पर वायरल होने की हर कोशिश करते हैं। इंस्टाग्राम पर आए दिन रील वायरल होती रहती हैं। ऐसे में जानिए कि आप अपनी इंस्टाग्राम रील कैसे वायरल कर सकते हैं। ट्राई करें यह टिप्स और ट्रिक्स।
02:10 PM Mar 07, 2024 IST | Prerna Joshi
Instagram Reels Viral Tips
Advertisement

Instagram Reels Viral Tips: आजकल जमाना डिजिटल हो चुका है। हर उम्र का व्यक्ति हाथ में फोन लिए सोशल मीडिया स्क्रॉल करता रहता है। इस डिजिटल के दौर में हर किसी को सोशल मीडिया पर नाम कमाना है और वायरल होना है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है इंस्टाग्राम। इसपर आए दिन रील्स का ट्रेंड आता है और लोगों को फेमस कर देता है। ऐसे में जानिए वह टिप्स और ट्रिक्स जो आपको इंस्टाग्राम पर फेमस बना सकती हैं।

Advertisement

इंस्टाग्राम पर आप जो भी रील डालें उसपर आए कमेंट पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें। इससे कमेंट करने वालों को लगेगा कि आप सोशल मीडिया अपर कितने एक्टिव हैं और अच्छा रिस्पांस मिलने पर वह न सिर्फ आपकी आने वाली रील पर कमेंट करेंगे बल्कि शेयर भी करेंगे।

अक्सर इंस्टाग्राम खुद ही आपके द्वारा डाली गई पुरानी स्टोरियों को जोड़कर एक रील बना देता है लेकिन आप यह खुद भी कर सकते हैं। इससे ज्यादा-से-ज्यादा लोग जुड़ने के चांस रहते हैं।

यह भी पढ़ें: Instagram Reels होंगी वायरल! सिर्फ इस AI टूल से बनाएं Videos

Advertisement

आप अगर किसी और व्यक्ति या इन्फ्लुएंसर की रील देख रहे हैं और वह गाना ट्रेंडिंग है या अपनी रील के लिए उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसे सेव कर लें।

टाइम बचाने और कम मेहनत करने पर भी अच्छी रील चाहिए तो 'रील टेम्पलेट' काफी अच्छा ऑप्शन है। इनमें पहले से रील का डिजाइन सेट होता है। इसके लिए आप 'प्लस' पर क्लिक करें और रील का ऑप्शन सेलेक्ट करें। बाद में 'टेम्पलेट' चुनकर अपनी क्लिप्स जोड़ लें। प्रोसेस पूरा होने के बाद इसे सेव कर लें।

GIF बातचीत और अच्छी करने का सही माध्यम है। इसके लिए बस आपको रिप्लाई पर क्लिक करने के बाद 'स्टीकर' पर जाना है और पसंद का GIF सेलेक्ट करना है।

रील में वॉयसओवर डालने से रील में डेप्थ बढ़ जाती है। वॉइस ओवर जोड़ने का तरीका बेहद आसान है। इसके लिए बस आपको अपनी पहले से रिकॉर्ड की हुई रील में "नेक्स्ट" पे क्लिक करना है और बाद में "एडिट वीडियो" पर जाना है। "वॉयसओवर" सेलेक्ट करें और इसे रिकॉर्ड लें। आखिर में, "डन" पर क्लिक करके रील सेव कर लें।

साउंड स्पीड को धीमे गाने के साथ रिकॉर्ड करके आप अपनी लिप-सिंकिंग स्किल को बेहतर बना सकते हैं। लिप-सिंकिंग अच्छी करनी है तो रील एडिटर तक पहुंचें और अपनी क्लिप में गाना ऐड करें। गाने की स्पीड को "3X" पर सेट करें जिससे वह स्लो हो जाएगा। बाद में, अपनी रील रिकॉर्ड करें

यह भी पढ़ें: Instagram Reel लवर्स जरूर जान लें 3 जबरदस्त ट्रिक्स, हर कोई करेगा तारीफ

अपनी रील में कैप्शन जोड़कर ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचने में आसानी होती है। कैप्शन ऐड करने के लिए इंस्टाग्राम के कैप्शनिंग टूल का इस्तेमाल करें, एडिटिंग के टाइम मैन्युअल रूप से कैप्शन डालें। इस फीचर के लिए आप थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करें।

सही टाइम देखते हुए अपनी रील अपलोड करें। अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की एक्टिव टाइमिंग पर ध्यान दें और उस हिसाब से रील अपलोडिंग करें।

अपनी रीलों के लिए एक आकर्षक कवर फोटो सेट करके ज्यादा व्यूअर्स आ सकते हैं। खुद से थंबनेल बनाएं जिससे लोग आपकी रील पर क्लिक करें।

Advertisement
Tags :
Instagram Reelviral instagram reel
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement