खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Instagram का ये लिंक न करने दें किसी को कॉपी, हैक हो सकता है अकाउंट; जान लें बचाव का तरीका

Instagram Tips and Tricks 2024: क्या आप जानते हैं कि एक लिंक से आपका पूरा Instagram अकाउंट हैक हो सकता है? अगर अब कोई आपके डिवाइस पर इस लिंक को ओपन करे तो तुरंत सावधान हो जाएं।
04:09 PM Jul 25, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Instagram Tips and Tricks 2024: साल 2020 में जब भारत में टिकटॉक जैसे चीनी ऐप्स बैन हुए, तब इंस्टाग्राम को मौका मिला। खासकर Reels फीचर के आने के बाद इंस्टाग्राम शॉर्ट वीडियो बनाने और देखने का सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया, लेकिन इस बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही प्लेटफॉर्म पर हैकिंग के खतरे भी बढ़ गए हैं।

Advertisement

हाल ही में एक डिजिटल क्रिएटर ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने Instagram हैकिंग से जुड़े एक नए खतरे के बारे में बताया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए न तो किसी सॉफ्टवेयर की जरूरत है और न ही आपको कोई पैसा खर्च करना है। बस आपको कुछ देर के लिए सामने वाले का अकाउंट एक्सेस चाहिए। उसके बाद आप उसका पूरा अकाउंट अपने पास लॉगिन कर सकते हैं।

कैसे काम करती है ये ट्रिक?

दरअसल, हाल ही में डिजिटल क्रिएटर Rajesh Swami ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे आप बिना किसी पासवर्ड के किसी का भी अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं? इतना ही नहीं इस काम के लिए आपको किसी OTP की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ एक लिंक कॉपी करने से आपका सारा काम हो जाएगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले सामने वाले के अकाउंट का Session ID कॉपी करनी है। यह आपको एक लिंक की तरह दिखाई देगी। बाद में इसे अपने अकाउंट में आकर रिप्लेस कर देना है। रिफ्रेश करते ही सामने वाले का अकाउंट आपके पास लॉगिन हो जाएगा। आप वीडियो के जरिए इस ट्रिक को डिटेल में समझ सकते हैं।

Advertisement

कैसे रखें अकाउंट को सेफ?

हालांकि इस हैक से बचने का एक छोटा-सा जुगाड़ भी है, आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने अकाउंट को सभी जगह से लॉगआउट कर देना है। इससे Session ID एंड हो जाएगी, जिससे सामने वाला आपका अकाउंट यूज नहीं कर पाएगा। ध्यान रखें कि कभी भी अपना ID किसी सिस्टम में लॉगिन करके न छोड़ें। ऐसा करना आपको किसी दिन बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो जाए तो क्या करें?

Advertisement
Tags :
Instagram TipsInstagram Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement