खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Women's Day 2024: बचाव ही एकमात्र उपाय, जानें लड़कियां और महिलाएं ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें?

Women's Day 2024: आजकल हर कोई ऑनलाइन युग अपना रहा है। डिजिटल की ओर बढ़ती इस दुनिया में महिलाओं के साथ ऑनलाइन प्रताड़ना की खबरें अक्सर सुनने में आती हैं। ऐसे में जानिए कि महिलाएं और लड़कियां डिजिटल दुनिया में कैसे सुरक्षित रह सकती हैं।
08:00 AM Mar 08, 2024 IST | Prerna Joshi
Advertisement

Women's Day 2024: आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है और इस डिजिटल युग में महिलाओं का सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि एआई और डीपफेक के युग में महिलाओं के साथ गलत होने की खबरें हमें अक्सर सुनने को मिलती हैं। महिलाओं को डिजिटली काफी ज्यादा प्रताड़ित किया जाता है। ऐसे में जानिए महिलाओं को ऑनलाइन सुरक्षित कैसे रहा जाए।

Advertisement

किसी के साथ पासवर्ड शेयर करने से बचें

हो सकता है कि आपने अपना पासवर्ड किसी दोस्त या करीबी के साथ शेयर की हो। ऐसा जरूरी नहीं कि वह जानबूझकर आपको नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा करें बल्कि वह गलती से भी आपका पासवर्ड किसी और के साथ शेयर कर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि अपना पासवर्ड प्राइवेट और मुश्किल रखें।

अपने पासवर्ड को लेकर होशियार रहें

हर वेबसाइट पर एक ही पासवर्ड को बार-बार इस्तेमाल न करें और ऐसा पासवर्ड बिलकुल न बनाएं जिसे कोई भी क्रैक कर सके जैसे नाम, जन्मदिन, आसान नंबर, आदि।

Advertisement

लॉगिन नोटिफिकेशन ऑन रखें

अक्सर इस्तेमाल करने वाली वेबसाइट्स और ऐप्स जिनपर आप लॉगिन करते रहते हैं उनके लिए "लॉगिन नोटिफिकेशन" या "रिमोट लॉगइन नोटिफिकेशन" के लिए साइन अप करें। अगर कोई किसी भी वजह से आपका अकाउंट लॉग इन करता है, तो एक ईमेल या टेक्स्ट मैसेज आएगा। अगर ऐसी नोटिफिकेशन आती है तो जल्द ही अपना पासवर्ड चेंज कर लें।

इंटरनेट पर 'फ्री' सर्विसेज पर ध्यान से क्लिक करें

इंटरनेट पर फ्री चीजें जैसे गेम, ऑफर, डील, आदि के नाम से आती हैं। वह वायरस, स्पाइवेयर, आदि चीजों से भरे हो सकते हैं जो आपके डिवाइस में घुसकर सारा जरूरी डेटा निकाल सकते हैं।

अपने अकाउंट्स सुरक्षित वाई-फाई से ही कनेक्ट करें

अपना ईमेल चेक करने के लिए या कुछ बिलों को भरने के लिए मेट्रो स्टेशन/कॉफी शॉप पर मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। सीर्फ कुछ देर के लिए ही इस तराख अकाउंट लॉगिन करने से भी हैकर्स तक आपकी जरूरी जानकारी जा सकती है।

Advertisement
Tags :
International Women's Daywomen safety
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement