खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Train Ticket के साथ ही एडवांस बुक हो सकेगी मेट्रो टिकट, जानें बुकिंग से लेकर कैंसिल करने का तरीका

IRCTC Metro Ticket Booking: वन इंडिया, वन टिकट की पहल के तहत मेट्रो की टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा सकेगी। 120 दिन पहले ही आप मेट्रो टिकट बुक कर सकेंगे। आइए बुकिंग का प्रोसेस जानते हैं।
05:01 PM Jul 11, 2024 IST | Simran Singh
मेट्रो टिकट
Advertisement

IRCTC Metro Train Ticket Booking Process: भारतीय रेलवे से क्या आप भी सफर करते हैं? क्या आपके लिए भी ट्रेन से सफर करना एक आरामदायक और किफायती ऑप्शन है। बैठकर या लेटकर आराम से जाने के लिए क्या आप भी रेलवे को अपनाना पसंद करते हैं और इसके लिए महीनों पहले टिकट बुक कर लेते हैं? अगर हां, तो अब आपको कई दिनों पहले ट्रेन टिकट की बुकिंग के साथ-साथ मेट्रो की टिकट की बुकिंग करने की भी सुविधा मिल रही है।

Advertisement

दरअसल, वन इंडिया, वन टिकट के पहल देते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने मेट्रो की टिकट बुकिंग सर्विस भी शुरू कर दी है। आपको दिल्ली आने पर अगर मेट्रो से सफर करना पड़ता है या आप सुविधाजनक यात्रा के लिए मेट्रो को बेस्ट ऑप्शन समझते हैं तो अब ट्रेन से उतरने के बाद आपको मेट्रो की टिकट लेने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगाना होगा। IRCTC ऐप से मेट्रो टिकट की कैसे बुकिंग की जा सकती हैं? साथ ही मेट्रो टिकट को कैंसिल भी कैसे कर सकते हैं? आइए विस्तार से जानते हैं।

'वन इंडिया, वन टिकट'

IRCTC, सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम्स (CRIS) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के बीच समझौता होने के कारण 'वन इंडिया, वन टिकट' की पहल को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआर में सफर करना आसान हो सकेगा। रेलवे की टिकट का जैसे आप एडवांस रिजर्वेशन करते हैं, ठीक वैसे ही आप मेट्रो की टिकट भी बुक कर सकेंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें- IRCTC लेकर आया सस्ता वैष्णो देवी पैकेज

मेट्रो टिकट की एडवांस बुकिंग

आप आसानी से फोन के माध्यम से मेट्रो टिकट की एडवांस बुकिंग कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इस खास सुविधा में आपको 120 दिन पहले ही मेट्रो टिकट बुकिंग का ऑप्शन भी मिलेगा। करीब 4 महीने पहले ही यात्रियों को मेट्रो की टिकट बुक करने का मौका मिलेगा। इसके लिए आप IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट को अपना सकते हैं।

क्या रहेगी मेट्रो टिकट की वैधता?

अगर डेस्टिनेशन तक पहुंचने में ट्रेन लेट या जल्दी हो जाती है या फिर आपकी ट्रेन छूट जाती है तो ऐसे में आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे। दरअसल, मेट्रो टिकट यात्रा की तय तारीख से 2 दिन पहले और 2 दिन बाद तक वैध रहेगी। वहीं, अगर आप मेट्रो से यात्रा नहीं कर रहे है या किसी कारण आपको मेट्रो टिकट की बुकिंग कैंसिल करवानी है तो ये सुविधा भी आसानी से अपना सकते हैं।

कैसे करें रेलवे के ऐप से मेट्रो की एडवांस बुकिंग

DMRC की मानें तो मेट्रो टिकट क्यूआर कोड वाला होगा, जिसे आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आसानी से ट्रेन टिकट के साथ ही बुक कर सकते हैं। ट्रेन के टिकट पर ही क्यूआर कोड प्रिंट होगा, जो मेट्रो की टिकट होगी। चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी आप रख सकते हैं। इसके अलावा ऐप से स्क्रीन शॉट लेकर भी अपने फोन में रख सकते हैं। आप टिकट की बुकिंग जिस तरह से करते हैं ठीक वैसे ही टिकट कैंसिल प्रोसेस को भी अपना सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि IRCTC ने मोबाइल ऐप का बीटा वर्जन पेश किया है जो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्टेड फोन को पर ही चलेगा। ऐसे में आपको लंबी लाइन में लगने की झंझट से छुटकारा मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें- IRCTC कराएगा कम कीमत में बाली की सैर!

Advertisement
Tags :
DMRC Newsindian railwayIRCTCMetro Ticket Book
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement