खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Meta AI, टैरिफ में बढ़ोतरी से लेकर Truecaller में आया खास फीचर, जानें टेक की दुनिया में क्या कुछ रहा खास?

Tech News of the Week: मेटा AI, टैरिफ में बढ़ोतरी से लेकर Truecaller में सबसे जबरदस्त फीचर आ गया है। गूगल ने भी अपने ट्रांसलेट ऐप में नई लैंग्वेज का सपोर्ट ऐड किया है। चलिए सभी के बारे में जानें
07:09 AM Jul 01, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

Tech News of the Week: टेक की दुनिया में हमें हर हफ्ते कुछ न कुछ बड़ा देखने को मिलता है। वहीं, पिछले हफ्ते भी कई बड़ी टेक दिग्गज कंपनियों ने कई घोषणाएं की। जहां मेटा ने अपने सभी सोशल मीडिया ऐप्स यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप के लिए भारत में AI पेश किया तो दूसरी तरफ टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ने भी लगभग सभी डेटा प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया। इतना ही नहीं लेनोवो ने भी लीजन गो को भारत में लॉन्च किया। चलिए सभी बड़े अपडेट विस्तार से जानते हैं...

Advertisement

मेटा एआई हुआ रोल आउट

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे मेटा के पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब अपने इन-हाउस लामा 3 बेस्ड एआई फीचर्स से लैस हैं। ये मेटा एआई फीचर व्हाट्सएप में भी ऐड किये गए हैं और आप वेब ब्राउजर के जरिए भी मेटा.एआई को यूज कर सकते हैं। इस AI से आप ChatGPT की तरह सवाल पूछ सकते हैं फोटो बना सकते हैं और यहां तक की तस्वीरों को एनिमेटेड क्लिप में भी बदल सकते हैं। ये सर्विस मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर फ्री में उपलब्ध हैं।

Airtel, Jio और Vi टैरिफ में बढ़ोतरी

तीनों बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के मोबाइल रिचार्ज प्लान में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है ताकि 300 रुपये प्रति माह का एवरेज रेवेन्यू हासिल किया जा सके। एयरटेल और जियो अभी भी Unlimited 5G डेटा ऑफर करते हैं, लेकिन इसका लाभ लेने के लिए आपको कम से कम 2 जीबी पर-डे वाला प्लान लेना होगा। ये नए प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। हालांकि आप 3 जुलाई से पहले पैसे बचाने के लिए पुराने प्लान को रिचार्ज करके रख सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें : Jio और Airtel के बाद Vi ने दिया बड़ा झटका! Prepaid और Postpaid प्लान हुए महंगे

Truecaller Insurance

Truecaller ने भी अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए Truecaller Fraud Insurance नाम से एक नया फीचर पेश किया है। ये खास सर्विस अब भारत में iPhone और Android दोनों यूजर्स के लिए रोल आउट हो गई है। कंपनी ने इस सर्विस को पेश करने के लिए Truecaller ने HDFC Ergo के साथ पार्टनरशिप की है। कहा जा रहा है कि ये नया फीचर ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुए लोगों की काफी मदद करेगा। इसमें आपको 10 हजार रुपये तक का Insurance मिलेगा।

Google Translate

Google Translate ने हाल ही में 100 नई लैंग्वेजेज को अपने प्लेटफार्म में जोड़कर अपने लैंग्वेज सपोर्ट को और बढ़ा दिया है, जिसमें तुलु और मारवाड़ी जैसी भारतीय भाषाएं शामिल हैं। Google का कहना है कि ये कस्टम जनरेटिव AI मॉडल PaLM 2 पर काम करेगा। न्यू लैंग्वेजेज को Google Translate ऐप और इसके वेब इंटरफेस के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। इतना ही नहीं लेनोवो ने अपना पहला हैंडहेल्ड गेमिंग कंसोल भी पेश कर दिया है।

Advertisement
Tags :
latest tech newsTech Newstech news hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement