खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Meta ने Facebook Instagram डाउन होने पर जारी किया बयान, साइबर अटैक ट्रेंड के बीच एलन मस्क ने ली चुटकी

Meta Statement Facebook Instagram Down: मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के अचानक डाउन होने पर बयान जारी कर दिया है। मंगलवार को अचानक यूजर्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट अचानक से लॉगआउट हो गए थे। इसके बाद लोगों ने साइबर अटैक की भी आशंका जताई है।
11:16 PM Mar 05, 2024 IST | Pushpendra Sharma
फेसबुक इंस्टाग्राम डाउन होने पर मेटा ने दिया बयान।
Advertisement

Meta Statement Facebook Instagram Down: दुनियाभर के करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स को अचानक परेशानी का सामना करना पड़ा। उनके फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट अचानक लॉगआउट हो गए। हालांकि करीब एक घंटे बाद फेसबुक शुरू हो गया, लेकिन इंस्टाग्राम में परेशानी बरकरार रही। इस संबंध में पेरेंट कंपनी मेटा ने भी बयान जारी कर दिया है।

Advertisement

कंपनी ने कहा- समस्या पर कर रहे हैं काम 

मेटा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर समस्याओं को स्वीकार किया है। कंपनी समस्या को हल करने के लिए लगातार काम कर रही है। मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने एक्स पर लिखे एक पोस्ट में कहा- ''हम अभी इस पर काम कर रहे हैं। हम जानते हैं कि लोगों को परेशानी हो रही है।''

मेटा पर ये समस्या बड़े पैमाने पर आई। जिसके बाद दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स को इंस्टाग्राम, फेसबुक, थ्रेड्स, वॉट्सएप और मैसेंजर जैसे प्लेटफार्मों पर लॉगइन करने में तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि अब तक ये पता नहीं चल सका है कि ये समस्या आखिर क्यों हुई, लेकिन इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 'साइबर अटैक' करने लगा।

Advertisement

एक्स पर ट्रेंड हुआ साइबर अटैक 

इस आउटेज के बाद एक्स पर 'साइबर अटैक' लगातार ट्रेंड कर रहा है। यूजर्स का कहना है कि ये समस्या साइबर अटैक के कारण हुई है। वहीं कई यूजर्स ने मेटा के सर्वर में सेंध लगने का अनुमान लगाया है।

कैम्ब्रिज एनालिटिका फेसबुक डेटा लीक

दरअसल, यूजर्स की चिंता इसलिए भी जायज है क्योंकि मेटा इससे पहले कैम्ब्रिज एनालिटिका फेसबुक डेटा लीक मामले में फंस चुका है। इसमें फेसबुक यूजर्स से संबंधित निजी डेटा को थर्ड पार्टी तक पहुंचाने का आरोप लगाया गया था। जिसका उपयोग अमेरिका में होने वाले चुनावों में किया गया। वेबसाइट मॉनिटरिंग डाउनडिटेक्टर ने फेसबुक के लिए 5 लाख से ज्यादा और इंस्टाग्राम के लिए 88,000 से अधिक आउटेज की रिपोर्ट दर्ज की है।

एलन मस्क ने कसा तंज

मेटा प्लेटफॉर्म्स के डाउन होने के बाद एक्स पर एलन मस्क ने चुटकी ली। उन्होंने एक फोटो शेयर कर एक्स को इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड से बेहतर बताया। मस्क के इस पोस्ट को 21 लाख से ज्यादा की रीच मिली है। वहीं इससे पहले उन्होंने एक पोस्ट कर कहा था- ''यदि आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, तो इसका कारण हमारे सर्वर काम कर रहे हैं।'' मस्क के इस पोस्ट के बाद माना जा रहा है कि उन्होंने मार्क जुकरबर्ग को ट्रोल करने की कोशिश की है।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा ‘डिलीट’ किया जाने वाला ऐप बना Instagram ; Elon Musk ने दिया ये रिएक्शन 

Advertisement
Tags :
Facebookinstagrammeta
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement